बिज़नेस

किसान क्रेडिट कार्ड योजना: SBI से KCC पाने ऐसे करें आवेदन

Manoj Shukla
9 Sep 2021 7:22 AM GMT
Kisan Credit Card Scheme: How to apply to get KCC from SBI
x

किसान फाइल फोटो 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से क्रेडिट पाने के लिए SBI ने एक आसान तरीका बताया है।

नई दिल्ली। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जाती हैं। इसे साल 1998 में शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य किसानों को समय पर कर्ज उपलब्ध कराना है। जिसकी शुरूआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एण्ड रूलर डेवलपमेंट ने की थी। अब किसान क्रेडिट कार्ड (Kishan Credit Card) स्कीम को पीएम किसान सम्मान निधि से जोड़ दिया गया है। इस योजना के तहत किसानों 4 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है। पीएम किसान के लिए लाभार्थी को यह आवेदन करना अब पहले से कहीं आसान हो गया है।

कोविड-19 के दौर में 2 करोड़ KCC जारी

कोविड-19 के दौर में लगभग 2 करोड़ KCC जारी की गई है। जिसकी जानकारी पीआईबी द्वारा शेयर की गई है। यह केसीसी ज्यादातर छोटे किसानों को दी गई है। जिसमें किसानों को देश की आने वाली खेती अथवा इंस्फ्राटक्चर कनेक्टिविटी से फायदा होगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य खेती, मत्स्य पालन, पशु पालन में लगे किसानों की जरूरतों को पूरा करना है। इस योजना के तहत किसानों को कम समय में कर्ज उपलब्ध कराया जाता है। ताकि वह अपने साज-सज्जा का समय में अच्छे से सके।

लगती है कम ब्याज

किसान क्रेडिट कार्ड में कर्ज लेने वाले किसानों को सरकार की तरफ से एक बड़ी राहत दी जाती है। जिसमें उन्हें बेहद कम ब्याज दर में ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को 2 फीसदी से लेकर अधिकतम 4 फीसदी दर तक ब्याज लिया जाता है। साथ ही फसल आने के बाद कर्ज चुकाने तक की मोहलत दी जाती है।

SBI से KCC लेने ऐसे करें आवेदन

अगर आप देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक SBI से KCC लेने की सोच रहे हैं। तो इसके लिए आवेदन इन माध्यमों से कर सकते हैं। SBI ने यह सुविधा अब ऑन लाइन भी शुरू कर दी है। हाल ही में एक ट्वीट के जरिए बैंक ने बताया कि योनो कृषि मंच पर किसानों को कृषि समीक्षा सुविधा देकर किसानों को सशक्त बनाना है। ऐसे में एसबीआई के ग्राहक अब शाखा में बिना गए केसीसी समीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए उनहें एसबीआई का YONO App डाउनलोड करना होगा।

यह है प्रोसेस

सबसे पहले आप SBI का YONO App अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें। इसके बाद लॉगइन करें। योनो विजिट एग्रीकल्चर पर जाएं। अब KCC रिव्यू सेक्शन में जाएं। एप्लाई पर क्लिक करें।

Next Story