बिज़नेस

Kisan Credit Card Scheme: करोड़ो किसानो को चुटकियो में मिलेगा 3 लाख रूपए तक का लोन, KCC Online Registration हुआ बेहद आसान

Kisan Credit Card Scheme
x

Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card किसानो के लिए केंद्र सरकार के तरफ से शुरू की गई योजना है. इस योजना के तहत किसानो को छुटिकयो में लोन दिया जायेगा.

KCC Online Registration, Kisan Credit Card Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा करोड़ो किसानो के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना का उद्देश्य किसानों को खेती में हर तरह का लाभ पहुँचाना है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) से लोन लेकर किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकता है. किसान किसी और से पैसे लेने की वजह इस स्कीम का फायदा उठाएं सरकार का यही लक्ष्य है.

KCC Online Registration ऐसे मिलेगा किसानो को लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) में किसानो को जोड़ने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तेजी से मेहनत कर रही है. बता दे की केवल उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की बात करे तो UP Governement ने 1 करोड़ 66 लाख किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) लांच कर दिए है. जिसका फायदा लाखो किसानो को मिलने लगा है.

KCC Online Registration मिलता है 3 लाख रूपए तक का लोन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) का उपयोग वो किसान ज्यादातर उठा रहे है जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ भी ले रहे है. अगर आपके पास PM Kisan Samman Nidhi Scheme Account है तो उसे डायरेक्ट किसान क्रेडिट कार्ड से लिंक (Kisan Credit Card Link) करवाना अनिवार्य है.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme की बात करे तो इस स्कीम में किसानो को सालाना 6000 रुपये का लाभ मिलता है. यह राशि किसानों को तीन बार 2000 – 2000 रुपये की किस्तों में भेजी जाती है. यदि आपको भी किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के द्वारा लोन लेना है तो केंद्र सरकार आपको 4 % की दर पर सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन देगी.

KCC Online Registration

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

-वहां आपको KCC का फॉर्म देखने को मिलेगा उसे डाउनलोड करें।

-अगर आपका पीएम किसान सम्मान निधि का खाता है तो उसे भी इस फॉर्म में जमा कर दें।

-इसके साथ जरुरी दस्तावेजों को जमा करें।

-आपको इसका फायदा मिल जाएगा।

KCC Online Registration Documents

-आधार कार्ड

-बैंक खाता

-पासपोर्ट साइज फोटो

-मोबाइल नंबर

-जमीन के दस्तावेज

-आयकर प्रमाणपत्र

-वोटर आईडी

-आय प्रमाण पत्र

-मूल निवासी प्रमाण पत्र


Next Story