बिज़नेस

Kisan Credit Card Loan Subsidy: मोदी सरकार ने दिया देश के करोड़ों किसानों को तोहफा, अब सस्ते ब्याज पर मिलेगा लोन

Rabi MSP New Rate Updates 2022
x
Kisan Credit Card Loan New Interest Rate: मोदी सरकार ने किसानों को कम ब्याज दर पर लघु लोन मुहैया कराने की अपनी योजना में अब भारत के विभिन्न बैंको को 1.5% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज अनुदान की बहाली को मंजूरी प्रदान की है

Kisan Credit Card Loan Interest Rate: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को कम ब्याज दर पर लघु लोन मुहैया कराने की अपनी योजना में अब भारत के विभिन्न बैंको को 1.5% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज अनुदान की बहाली को मंजूरी प्रदान की है। जानकारी के अनुसार इसके लिए मोदी सरकार ने 34,856 करोड़ का बजट प्रावधान किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet) ने बुधवार को यह प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।

Kisan Credit Card Loan Subsidy

केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Minister Anurag Thakur) ने मीडिया से बात करते हुए जानकारी दी कि 1.5% का ब्याज अनुदान उधार देने वाले संस्थानोंको किसानों को वर्ष 2022-23 से 2024-25 तक 3 लाख रुपये तक के लघु अवधि के कृषि ऋण (short term agricultural loan) देने के लिए प्रदान किया जाएगा।

कृषि उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) लाई थी। किसानों को बैंक से कम दरों पर ऋण मिले इसके लिए ब्याज अनुदान योजना शुरू की थी। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस योजना के तहत कृषि और अन्य संबद्ध गतिविधियों के लिए 7% की सालाना दर से 3 लाख रुपये तक का अल्पकालिक कृषि ऋण (short term agricultural loan) उपलब्ध है। शीघ्र और समय पर लोन की अदायगी के लिए किसानों को अतिरिक्त 3% अनुदान भी दिया जाता है।

Next Story