बिज़नेस

Kisan Credit Card Loan In Hindi 2023: किसान क्रेडिट कार्ड से मिल रहा 4% ब्याज के दर पर लोन? फटाफट जानें फायदे और बनवाने का तरीका

Kisan Credit Card Loan In Hindi 2023: किसान क्रेडिट कार्ड से मिल रहा 4% ब्याज के दर पर लोन? फटाफट जानें फायदे और बनवाने का तरीका
x
Kisan Credit Card Application: उन्नति खेती किसानी करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार किसानों को सरल तरीके से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आर्थिक सहयोग कर रही है।

Kisan Credit Card Loan In Hindi 2023: आज के समय में उन्नति खेती किसानी करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। अगर व्यक्ति के पास पैसे नहीं है तो आज खेती कर पाना संभव नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार किसानों को सरल तरीके से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आर्थिक सहयोग कर रही है। हालांकि यह बतौर ऋण दिया जाता है। लेकिन इस ऋण में किसानों से नाम मात्र का ब्याज लिया जाता है। साथ ही सरल तरीके से किसानों को ऋण प्राप्त होता है। आइए किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में पूरी जानकारी लें।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड Kisan Credit Card

किसानों को सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है। इसका कैसे लाभ प्राप्त होता है। कौन किसान इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं अगर यह विचार आपके मन में आ रहे हैं तो सबसे जरूरी बात यह है कि किसानों को साहूकारों के कर्ज से बचाने के लिए सरकार यह पैसे किसानों को ऋण के रूप में देती है। देश के सभी राष्ट्रीय कृत बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर दे रहे हैं।

कहा गया है कि इस शान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं तो आप किसी भी ग्रामीण बैंक से यह ऋण प्राप्त कर सकते हैं। शहरी क्षेत्र में रहने वाले किसानों को सरकारी बैंक बड़े आसानी के साथ ऋण देते हैं।

कितना मिलता है लोन Kisan Credit Card Loan Kaise Milta Hai

कार्ड के माध्यम से किसानों को कम ब्याज दर पर 5 वर्ष के लिए लोन दिया जाता है। कोई भी किसान 300000 रुपए तक का लोन ले सकता है। क्या बात जानना जरूरी है कि 1.60 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। रुपए तक का लोन किसान क्रेडिट कार्ड से लेने के लिए कुछ गारंटी देने की जरूरत पड़ती है।

बताया गया है कि आमतौर पर बैंकों से लोन लेने पर 9 से 10 परसेंट का ब्याज देना होता है। लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड में मात्र 4 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। साथ ही सरकार ने एक सुविधा और दे रखी है। अगर आप 5 वर्ष के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए ऋण को चुकता कर देते हैं तो 2 प्रतिशत ब्याज दर में छूट मिल जाती है।

लोन लेने जरूरी दस्तावेज Kisan Credit Card Documents

किसान क्रेडिट कार्ड का लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, जमीन के कागजात और राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। इन सभी कागजातों को तैयार कर आप बैंक से संपर्क करें और आपको लोन प्राप्त हो जाएगा।

Next Story