बिज़नेस

Kisan Credit Card Loan: किसानों को मिलेगा 500000 तक का लोन 2023

kisan credit card
x

Kisan Credit Card 

Kisan Credit Card Se Loan Kaise Le: केंद्र सरकार किसानों को समय पर खेती किसानी के लिए पैसे उपलब्ध करवाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की। कई बार देखा गया कि महंगाई में मिलने वाला पैसा कम पड़ जाता था और किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने के लिए मजबूर होना पड़ता था। सरकार ने इस योजना की शुरुआत कर अब इसमें व्यवस्था दी है कि किसान 5 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड में बहुत कम ब्याज पर किसानों को ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।

किस लिए मिलता है लोन (What is a Credit Card Loan)

किसानों को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन दिया जाता है। यह लोन किसानों को खेती के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने तथा खेती के लिए बीज और खाद की व्यवस्था करने के लिए दिया जाता है। हालांकि इस लोन में ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गया है किसान चाहे तो इस पैसे का उपयोग अपने निजी कार्यों में भी कर सकते हैं। लेकिन उन्हें यह ध्यान रखना पड़ेगा कि यह अल्पावधि का लोन है इसे समय पर चुकता करने के बाद ही लाभ प्राप्त होगा।

कितना लगता है ब्याज (How to apply for Kisan Credit Card Loan)

जानकारी के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को मिलने वाले लोन में बहुत कम ब्याज लिया जाता है। वैसे तो 9 प्रतिशत ब्याज के साथ लोन दिया जाता है। लेकिन सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है। ऐसे में यह लोन का ब्याज घटकर 7 प्रतिशत हो जाता है। वही कहा गया है कि अगर समय सीमा के पहले किसान लोन चुकता करते हैं तो उन्हें अतिरिक्त 3 प्रतिशत का लाभ दिया जाता है। कुल मिलाकर अगर किसान समय पर इस ऋण को चुकता करें तो उन्हें मात्र 4 ब्याज भरना पड़ता है।

किन किसानों को मिलता है फायदा (Features and Benefits of Kisan Credit Card Loan)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ छोटे एवं कमजोर वर्ग के किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। बड़े किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। कहा गया है कि एमपी किसान सम्मान निधि पाने वाले किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 70 वर्ष की आयु के केसीसी धारकों को 50,000 रुपए तक का बीमा कवर दिया जा रहा है।

कौन और कैसे ले सकता है लाभ (Who can apply for Kisan Credit Card Loan)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ किराएदार किसान, मौखिक पाट्टेदार, बटाईदार, पशुपालक किसान तथा मछुआरे ले सकते हैं। आवेदक किसान की उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर किसान एक लाख से ज्यादा का कर्ज केसीसी के माध्यम से ले रहा है तो अपनी जमीन बैंक में गिरवी करनी पड़ेगी।

Next Story