बिज़नेस

Kharif Crop Subsidy: किसानों को फ्री में मिल रहा चना और सरसों का बीज, गेहूं बीज पर 90 फ़ीसदी सब्सिडी

Kharif Crop Subsidy: किसानों को फ्री में मिल रहा चना और सरसों का बीज, गेहूं बीज पर 90 फ़ीसदी सब्सिडी
x
Jharkhand Kharif Crop Subsidy News: देश के कई राज्यों में बारिश के थमते ही किसान रबी की फसल की तैयारी में लगे हुए हैं। लेकिन कुछ राज्यों में वर्षा न होने से खरीफ की बोवनी प्रभावित हुई थी।

Jharkhand Rabi Crop Subsidy News In Hindi: देश के कई राज्यों में बारिश के थमते ही किसान रबी की फसल की तैयारी में लगे हुए हैं। वहीं राज्य सरकारें भी इस दिशा में प्रयासरत है। खासकर देश का झारखंड राज्य किसानों को रवि की बोनी के लिए 100 प्रतिशत सब्सिडी पर बीज उपलब्ध करवा रहा है। यह निर्णय राज्य में सूखे (Draught) की हालत को देखते हुए लिया गया है। झारखंड में पर्याप्त बारिश न होने से खरीफ की फसलों (Kharif Crop) की बोनी किसान नहीं कर पाए हैं। ऐसे में किसानों को झारखंड सरकार (Jharkhand Government) जहां फ्री में चना और सरसों के बीज उपलब्ध करवा रहा है। वहीं गेहूं के बीज पर 90 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है।

किस पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

जानकारी के अनुसार झारखंड के कृषि निदेशक निशा उरांव ने जानकारी देते हुए बताया है कि संकट की स्थिति में प्रदेश सरकार किसानों के साथ है। बताया कि किसानों को 100 प्रतिशत अनुदान पर रवि की फसलों के बीज जैसे चना और सरसों दिए जाएंगे। वहीं गेहूं और मसूर के बीज 90 प्रतिशत सब्सिडी पर दिया जाएगा। इसके पहले 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता था। लेकिन प्रदेश के सूखे के हालातों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

सूखे की चपेट में है प्रदेश

साथ ही कृषि निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि सूखे की वजह से किसानों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं। बहुत जल्दी प्रदेश को सूखाग्रस्त घोषित किया जाएगा। बताया गया है कि पूरे राज्य में बारिश न होने की वजह से किसान फसलों की बोनी नहीं कर पाए हैं। किसानों को राहत देने के लिए हर स्तर पर सरकार प्रयासरत है। किसानों को कहा गया है कि वह फसल विविधीकरण के जरिए खेती अपनाएं। इससे उन्हें अधिक लाभ होगा।

Next Story