बिज़नेस

Home Loan लेते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Know some easy tips to reduce EMI of Home Loan
x

HOME LOAN

अगर आप भी होम लोन (Home Loan) लेने की योजना बना रहे हो तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

Home Loan Tips In Hindi: अपना घर हो ये सपना हर व्यक्ति देखता है। बैंकों और सरकार की तरफ से घर खरीदना आसान हो गया है क्योंकि इस समय होम लोन का इंट्रेस्ट रेट (Interest Rate) बहुत ज्यादा कम है. फाइनेंशियल विश्लेषको का मानना है कि यह समय निवेश करने और घर खरीदने के लिहाज से बहुत अच्छा हैं.

होम लोन (Home Loan) को कुछ लोग सही नहीं मानते क्योंकि उनका मानना है कि इसे चुकाने में सालों-साल लग जाते है. लेकिन ऐसा नहीं है होम लोन की मदद से घर खरीदने काफी आसान है बस कुछ फैक्टर्स पर ध्यान देने की आवश्यकता है. पहला फैक्टर है कितना लोन लें, दूसरा फैक्टर है इंट्रेस्ट रेट (Interest Rate) कितना है, और तीसरा फैक्टर है कितनी होगी ईएमआई और इसे कितने सालों में चुकाना होगा.

कितनी होती है होम लोन (Home Loan) की अवधि?

होम लोन (Home Loan) का समय 5-30 सालों तक होता है. 30 सालों के होमलोन का EMI कम होता है और पाँच सालों का EMI अधिक. ज्यादा EMI में ब्याज कम देना पड़ता है. कितने सालों का होम लोन लेना आपके लिए उपयुक्त रहेगा, इसकी जानकारी होना भी जरूरी है.

होम लोन के अमाउंट का रखे ध्यान

लोन अमाउंट ज्यादा होने पर EMI भी ज्यादा देनी पड़ती है, इसलिए अपनी आय के हिसाब से ही लें होम लोन है. यदि आपकी सालाना आय से लोन का अमाउंट 2-3 गुना तक है तो लोन चुकाने का समय कम रखें. अगर अमाउंट आपकी इनकम से बहुत ज्यादा है तो इसे चुकाने के लंबा समय चुने.

इन बातों का रखे ध्यान

होम लोन लेने के बाद कोशिश करें कि रीपेमेंट में डिफॉल्ट न हो. होम लोन को लेने से पहले अपनी फ्यूचर इनकम, वर्तमान इनकम, खर्च, इमरजेंसी सिचुएशन का ध्यान रखें। इसी आधार पर अपना लोन अमाउंट और ईएमआई का फैसला लें.

तो अगर आप इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो लोन लेने में आसानी होगी और आपको होम लोन बोझ भी नहीं लगेगा.

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story