बिज़नेस

Life Insurance Policy: जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Life Insurance
x
Life Insurance Policy: जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले इन बातो का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Life Insurance Policy Tips: महामारी के बाद लोग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना अधिक पसंद करते हैं। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बच्चों की शिक्षा के साथ रिटायरमेंट जैसे लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता करती है। ऐसे में कोई पॉलिसी खरीदते समय भविष्य की योजनाओं का आलेख जरूर देख लें और उस पर कितना खर्च होगा इसका आंकलन करें। इससे आपको सही पॉलिसी खरीदने में सहायता मिलेगी।

वित्तीय आवश्यकताओं को रिव्यू करे:

उम्र में हर पड़ाव पर वित्तीय जरूरतें अलग-अलग होती हैं। जब आप अकेले होते हैं तो आपकी वित्तीय आवश्यकताएं अलग होती हैं। और जब आपके बच्चे होते हैं तो आपकी वित्तीय आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सालाना या नियमित अंतराल पर अपने फाइनेंसियल पोर्टफोलियो का रिव्यू करते रहे। हालांकि हर साल यह कर पाना बोझ हो सकता है। तो शादी,नए घर, बच्चे के जन्म जैसे अवसर पर लाइफ माइलस्टोन पर अपने प्रोटेक्शन जरूरतों को रिव्यू करें।

Life Insurance Company: चुनाव ऐसे करें:

बीमा खरीदने से पहले वह कंपनी (Life Insurance Company) किन कारणों से खबरों में है, यह जानना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपने आसपास के लोगों से संपर्क करें कंपनी के क्लेम सेटलमेंट जैसे अहम आंकड़ों को देखें। इससे आपको पॉलिसी खरीदने के लिए बीमा कंपनी चुनने में मदद मिलेगी।

वित्तीय जरूरतों के आधार पर कवर ले:

अधिकतर फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आप अपनी आय का न्यूनतम 10 गुना लाइफ कवर जरूर लेना चाहिए। यह सलाह अच्छी है लेकिन हर किसी को अपनी वित्तीय जरूरतों के आधार पर कवर तय करना चाहिए। इसके लिए फैसला आय, कर्ज, बचत और लाइफस्टाइल आदि के आधार पर ले सकते हैं।

जरूरी जानकारियों का खुलासा करें:

जब भी आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो सभी जरूरी जानकारियों का खुलासा जरूर करें। जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का मुख्य उद्देश्य अपनी अनुपस्थिति में परिवार के लिए आर्थिक सहारा उपलब्ध कराना होता है। ऐसे में पॉलिसी खरीदते समय अपने बारे में सभी जानकारियों का खुलासा करें ताकि क्लेम सेटलमेंट प्राॅसेस में कोई समस्या न आए। इसके अलावा, आपको कौन सी पॉलिसी खरीदनी चाहिए, इस पर अपने वित्तीय सलाहकार से जरूर सहायता ले।

Next Story