बिज़नेस

Health Insurance buying tips: हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक़्त इन ज़रूरी बातों को रखें ध्यान, वरना होगी मुश्किल

Health Insurance buying tips
x
Health Insurance buying tips: कोरोना महामारी के आने के बाद हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) की डिमांड बढ़ी है, बीमा ज़रूरी है लेकिन लेने से पहले कुछ बातों को जानना चाहिए।

Health Insurance Buying: आज के वक़्त में अपनी हेल्थ का ध्यान देना बेहद ज़रूरी हो गया है। खासकर कोरोना महामारी के बाद तो किसी की ज़िन्दगी और का ठिकाना नहीं रह गया है। वैसे कोरोना के अलवा भी कई गंभीर बीमारियां है जिनके इलाज में घर की साड़ी जमा पूंजी ख़त्म हो जाती है। और उस वक़्त घर वालों को ये बात सताती है कि काश हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) करवा लिया होता। बाजार में ढेरों प्रकार के बीमा है लेकिन उसमे से सबसे सही का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस मुश्किल को आसान करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी ज़रूरी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हे आप ध्यान में रखेंगे तो भविष्य में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) को लेकर कोई अड़चन पैदा नहीं होगी।

ज़रूरत के हिसाब से करें बीमा (health insurance) का चुनाव


अगर आप हेल्थ बीमा (Health Insurance) लेना चाहते है तो सबसे पहले ये तय कर लें की आपकी ज़रूरत क्या है। उसके बाद ही इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) का चयन करें और सही कवरेज को चुने। बीमा ऐसा होना चाहिए जो आपकी ज़रूरतों को पूरा कर सके।

सैलरी के आधार पर लें बीमा पॉलिसी (health Insurance)


इंश्योरेंस एक्सपर्ट्स (Insurance Experts) की राय ,माने तो आपका हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज (Health Insurance Coverage) आपकी मंथली सैलरी (Monthly Salary) का छह गुना होना चाहिए। जैसे कि आपकी सैलरी अगर 50 हज़ार है तो आपको 3 लाख का इंश्योरेंस लेना चाहिए

कैशलेस पॉलिसी (cashless health policy)


ऐसी बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) लेनी चाहिए जो आपको कैशलेस (Cashless) की सुविधा देती हो। इससे पॉलिसी धारक को अस्पताल में बिल नहीं चुकाना पड़ता है बल्कि सीधे इंश्योरेंस कंपनी (Insurance Company) से संपर्क किया जाता है। ये बात ज़रूर ध्यान में रखें की किस कंपनी में आपका बीमा है वहां अस्पताल में कैशलेस की सुविधा हो। और कम्पनी की लिस्ट में वो अस्पातल शामिल हों।

Next Story