बिज़नेस

घर की इस दिशा में रखें पैसा और तिजोरी, फिर घर में होगी पैसो की बारिश, जानिए!

FD Interest Rate Hike
x
अगर आप फिजूलखर्ची से परेशान हैं तो अपको कुछ उपाय आजमाने चाहिए।

अगर आप फिजूलखर्ची से परेशान हैं तो अपको कुछ उपाय आजमाने चाहिए। वैसे तो आज के महंगाई में आवश्यकता की पूर्ति करने में ही ज्यादातर पैसे खर्चा हो जाते हैं। बचत करना अब बीते दिनों की बात हो गई है। फिर भी व्यक्ति का स्वभाव होता है कि वह आमदनी में कुछ न कुछ बचत करने का प्रयास करता है। ऐसे में हम अपको बचत करने हो रही दिक्कतों से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनको ंकरने से लाभ मिल मिलेगा।

पैस रखने में करें विचार

हमारे वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि हमें अपनी तिजोरी या धन रखने के स्थान में ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए बताया गया है कि पूर्व और उत्तर दिशा बहुत ही पवित्र और देवाताओं को स्थान कहा गया है। कहा गया है कि अगर तिजोरी को पूर्व दिशा में रखा जाय तो यह बहुत शुभ है। इस ओर तिजारी या धन रखने पैसे का अपव्यय कम हे जाता है।

इस ओर न रखें तिजोरी

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि हमें अपनी तिजोरी को कभी भी दक्षिण दिशा में या फिर पश्चिम दिशा में नहीं रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि इन दिशाओं में धन रखने से बरक्कत नहीं होती है।

कहा गया है कि अगर धन रखने का स्थान दक्षिण दिशा में बनाया गया है तो धन हानि नहीं होती लेकिन धन में बढ़ोत्तरी नहीं होती। वहीं पश्चिम दिशा में तिजोरी या आलमारी रखने से कई बार आर्थीक नुक्सान का सामना करना पड़ता है।

फिजूलखर्ची में करें नियंत्रण

कहा गया है कि कई बार हमारी लापरवाही की वजह से भी फिजूलखर्ची बढ़ जाती है। इसलिए आवश्यक है कि हमें अपनी आमदनी को ध्यान में रखकर पैसा खर्च करने की योजना बनानी चाहिए। कहा गया है कि जितनी चादर होती है उतना ही पैर फैलाना चाहिए। अगर इस ओर ध्यान दिया जाय तो काफी हद तक फिजूलखर्ची को रोका जा सकता है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story