बिज़नेस

रखें ध्यान अन्यथा अटक सकता है पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा, करना होगा यह कार्य

रखें ध्यान अन्यथा अटक सकता है पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा, करना होगा यह कार्य
x
PM Kisan Samman Nidhi: देशभर के किसानों को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में 6000 रुपए वर्ष भर में दे रही है। किसान एक जरूरी कार्य करवा ले अन्यथा तेरहवीं किस्त कहीं अटक न जाए।

देशभर के किसानों को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में 6000 रुपए वर्ष भर में दे रही है। इसके लिए हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपए की किस्त डाली जाती है। जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा अब तक देश के करोड़ों किसानों को 12 किस्तों का भुगतान कर चुकी है। अब 13वी किस्त की बारी है। यह बताया गया है कि किसान एक जरूरी कार्य करवा ले अन्यथा तेरहवीं किस्त कहीं अटक न जाए।

ई-केवाईसी आवश्यक

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को ईकेवाईसी करवाना आवश्यक है। जिन किसानों ने अभी अपडेट नहीं करवाया है वह अवश्य करवा लें। ऐसा न हो किसान सम्मान निधि की 13वीं किससे वंचित हो जाएं।

किसान करवाएं रजिस्ट्रेशन

जानकारी के अनुसार जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं लिया है वह इस योजना से जुड़ सकते हैं। बताया गया है कि इस योजना से जुड़ने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसे आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। बताया गया है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

नया पंजीयन करवाने दस्तावेज

बताया गया है कि नया पंजीयन करवाने के लिए किसानों को अपना राशन कार्ड अपलोड करवाना होगा। पुराने पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ ही नवीन किसानों के नाम भी जुड़ेंगे।

बताया गया है कि सबसे पहले आधार कार्ड को बैंक खाते के साथ लिंक करवा ले। इसके पश्चात पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित केवाईसी कराएं।

बहुत ही आसानी से आप स्वयं भी अपने आधार नंबर के साथ पोर्टल पर ईकेवाईसी करवा सकते हैं। बताया गया है कि किसान पोर्टल पर आधार नंबर दर्ज करने के बाद लिंक किए गए फोन नंबर पर ओटीपी आएगी। इसे सही तरीके से दर्ज करें आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा।

इतना करने के पश्चात आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त प्राप्त करने के अधिकारी हो जाएंगे। कहने का मतलब यह है कि आपको भी किसान सम्मान निधि प्राप्त होने लगेगी।

Next Story