बिज़नेस

Kanya Sumangala Yojana Big Alert 2023: बेटियों को जन्म से लेकर विवाह तक मिलेंगे पैसे?

Kanya Sumangala Yojana Big Alert 2023: बेटियों को जन्म से लेकर विवाह तक मिलेंगे पैसे?
x
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लोगों के लिए चलाई जा रही है.

Kanya Sumangala Yojana News : मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लोगों के लिए चलाई जा रही है. 3 लाख सालाना से कम जिनकी कमाई होगी. उन्ही को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. इस योजना का लाभ एक परिवार से ज्यादा से ज्यादा दो बालिकाओं को योजना का लाभ मिलेगा. अगर किसी महिला को जुड़वां बच्चियां होती हैं और इसके बाद तीसरी संतान भी बेटी होती है तो तीसरी बेटी को भी इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा.

Kanya Sumangala Yojana Kya Hai

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana Uttar Pradesh) आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शिक्षा और उनके अच्छे भविष्य के लिए चलाई जा रही है. इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी. मुख्यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) में बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य, दोनों का ही ख्याल रखा जाता है.

MukhyaMantri Kanya Sumangala Yojana Benefits

इस योजना के तहत बेटी के जन्‍म के समय 2 हजार रुपये, एक साल का टीकाकरण पूरा करने के बाद 1 हजार रुपये, पहली कक्षा में दाखिले के समय 2 हजार रुपये, छठी कक्षा में आने पर 2 हजार रुपये और नौवीं कक्षा में दाखिले के समय 3 हजार रुपये दिए जाते हैं. इसके बाद कक्षा 10 पास करने पर 7,000 और 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए बेटियों को 8,000 रुपये दिए जाते हैं। यह तो रही शिक्षा-दीक्षा और पढ़ाई की बात। बेटियों के 21 साल पूरा होने के बाद सरकार उसकी शादी के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

How to apply for Kanya Sumangala Yojana || Kanya Sumangala Yojana Online Apply

-आधिकारिक वेबसाइट खोले.

-फिर Citizen Service Portal पर क्लिक करें.

-फॉर्म खुलने के बाद जानकारी भरे.

-फिर सब्मिट का बटन दबाएं।

-इस के बाद मोबाइल में OTP आएगा.

-ओटीपी दर्ज करे.

-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

-User ID और password मिलेगा.

-फिर लॉगिन करने के बाद दस्तवेज अपलोड कर सब्मिट कर दे.

Conditions of Kanya Sumangala Yojana

-फॉर्म भरने वाला परिवार उत्तर प्रदेश का होना चाहिए.

-UP का निवास प्रमाण पत्र आवशयक है.

-राशन कार्ड, आधार कार्वो, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या टेलीफोन का बिल सभी निवास प्रमाण पत्र के रूप में मान्य होंगे.

-वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख हो.

-परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों।

-एक परिवार की 2 बच्चियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

-यदि किसी महिला की पहली संतान लड़की है और अगले प्रसव से जुड़वां बच्चियां पैदा होती हैं ऐसी अवस्था में तीनों बालिकाओं को कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिया जाएगा

-यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो तो जैविक संतानों तथा कानूनी रूप से गोद ली गई संतानों को सम्मिलित करते हुए अधिकतम दो बालिकाएं इस योजना की लाभार्थी होंगी।

Next Story