बिज़नेस

Kanya Sumangala Yojana Big Alert 2023: गुड न्यूज़! सरकार बेटियों को दे रही है ₹25000, जन्म से लेकर विवाह तक उठाएगी खर्चा, फटाफट जाने Big Update

Kanya Sumangala Yojana Big Alert 2023: गुड न्यूज़! सरकार बेटियों को दे रही है ₹25000, जन्म से लेकर विवाह तक उठाएगी खर्चा, फटाफट जाने Big Update
x
Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana: केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा देश की बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है.

UP Kanya Sumangala Yojana New Update 2023, Kanya Sumangala Yojana Big Alert 2023: केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा देश की बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. आर्थिक और मानसिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार भरपूर प्रयास कर रही है. हाल ही में बेटियों के लिए योगी सरकार ने अपने बजट में पैसों का पिटारा खोल दिया. दरअसल कन्या सुमंगला योजना के लिए 1050 करोड़ का आवंटन योगी सरकार के द्वारा किया गया.

योगी सरकार की इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर शादी तक के खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाएगा. इस योजना का मकसद बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना है. इस योजना में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी के बेटियों को ₹25000 दिए जाएंगे. यूपी कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) की शुरुआत 2019 में की गई थी. इस योजना का मकसद गरीब परिवार की बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना है.

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है. इस योजना में बेटी के जन्म के समय दो हजार रुपए, टीकाकरण के लिए 1000, कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ₹2000, कक्षा छठवीं प्रवेश के लिए ₹2000, नौवीं कक्षा के लिए 3 हजार रूपए, 10 और 12 वी के लिए 5000 रूपए दिए जाते है. ऐसे में बेटी की शादी तक पूरा पैसा दिया जाता है. इस योजना का लाभ उन गरीब परिवार को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम है. वही एक परिवार की अधिकतम दो लड़किया इस योजना का लाभ उठा सकती है. यूपी कन्या सुमंगला योजना का लाभ से किस तुम्हें मिलेगा।

Next Story