बिज़नेस

Pension Scheme: सरकार की इस योजना से जुड़े, पति-पत्नी को मिलेगी हर माह 10 हजार की पेंशन

Mukhbir Yojana 2023
x
Atal Pension Yojana: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) बुढ़ापे की लाठी बनी हुई है।

Atal Pension Yojana: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) बुढ़ापे की लाठी बनी हुई है। देश के ज्यादातर लोग इस योजना को पसंद कर रहे हैं। कहने का मतलब यह है कि कम निवेश (Investment) पर पति पत्नी अलग-अलग योजना लेकर महीने के कुल 10000 रुपए बना सकते हैं। यह 10000 रुपए 60 वर्ष की उम्र पार करने के बाद पेंशन के रूप में मिलने लगेगी। इस योजना को प्रधानमंत्री मोदी ने लांच किया था।

कितनी देनी होगी किस्त

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana In Hindi) का लाभ लेने के लिए आपको हर महीने एक किस्त अदा करनी होगी। अगर आप 5000 रुपए महीने की पेंशन चाह रहे हैं तो आपको हर माह 210 रुपए देने होंगे। अगर आप रिटायरमेंट की उम्र में हर माह 1000 की पेंशन चाहते हैं तो 18 वर्ष की उम्र में मात्र 42 रुपए की किस्त देनी होगी।

कम उम्र में ज्यादा लाभ

कहा गया है कि अगर आप अटल पेंशन योजना से जुड़ना चाह रहे हैं तो कम उम्र में यानी कि 18 वर्ष की उम्र में जुड़ जाए। ऐसे में आपको ज्यादा फायदा होगा। बताया गया है कि अगर आप 5000 की पेंशन चाहते हैं। और आपकी उम्र 35 वर्ष है तो। आपको 25 वर्ष तक हर 6 महीने में 5323 रुपए जमा करने होंगे। उस समय आप का कुल निवेश 2.66 लाख रुपए हो जाएगा। इसके बाद आपको मंथली 5000 रुपए मिलेंगे।

इसके विपरीत अगर आप कम उम्र में यानी कि 18 वर्ष में यही योजना अटल पेंशन योजना ले रहे हैं तो आपको हर महीने मात्र 210 रुपए जमा करने होंगे। कुल मिलाकर आप 1.04 लाख रुपए जमा करेंगे। वही उम्र ज्यादा होने की दशा में अगर इसे घटा दिया जाए तो 1.60 लाख रुपए ज्यादा निवेश करने होंगे।

और भी है नियम

अटल पेंशन योजना आप मंथली तिमाही और छमाही जमा कर सकते हैं। इसमें इनकम टैक्स के सेक्शन 80सीसीडी के तहत छूट मिलती है। एक सदस्य सिर्फ एक बार ही अकाउंट खोल सकता है। अगर 7 साल से पहले किसी भी पार्टी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन की राशि मिलेगी। वहीं अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को वह पेंशन दिया जाएगा।

Next Story