बिज़नेस

Investment Plan: नौकरी पेशा भी बन सकते हैं अमीर, हर महीने जमा करें इतना, जल्द बन जाएंगे करोड़पति

SBI Amrit Kalash Yojana
x
Investment Plan In Hindi: अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं। आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं तो हमारे बताई गई छोटी सी बचत योजना के साथ अवश्य जुड़ जाएं।

Investment Plan In Hindi: अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं। आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं तो हमारे बताई गई छोटी सी बचत योजना के साथ अवश्य जुड़ जाएं। क्योंकि इस योजना में जुड़ने के बाद आपको मात्र 20 वर्ष का इंतजार करना होगा और उसके बाद आप एक करोड़ के मालिक बन जाएंगे। इसके लिए महीने में आपको 10 हजार रुपए की बचत करनी होगी।

कहां करें निवेश

इसके लिए बताया गया है कि म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेश सबसे बढ़िया है। डायरेक्ट बाजार में इन्वेस्ट करने के बजाए एसआईपी में इन्वेस्ट करने पर जोखिम लिए बिना अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। एसआईपी में निवेश करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम का उपयोग कर सकते हैं।

क्या है एक करोड़ की अंकगणित

म्यूच्यूअल फंड के एसआईपी में हर महीने लगभग 10 हजार रुपए निवेश करने पर 20 वर्ष बाद एक करोड़ यानी कि 9991479 रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। इसमें अनुमानित सालाना रिटर्न 12 प्रतिशत है। बताया गया है कि लंबी अवधि के कई ऐसे फंड है जिनमें 12 परसेंट सालाना रिटर्न प्राप्त होता है।

अगर एसआईपी में आप 20 साल तक 10 हजार रुपए निवेश कर रहे हैं तो इस पूरी अवधि में निवेश 24 लाख रुपए होगा। वही करें 76 लाख रुपए वेल्थ गेन होंगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि यह बहुत ही फायदे की एसआईपी है।

साथ ही बताया गया है कि निवेश जितनी जल्दी होगा फायदा भी उतना ही ज्यादा होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप 30 वर्ष की उम्र में हर महीने 10,000 रुपये की एसआईपी में जमा करना शुरू करते हैं तो 50 साल उम्र में आपके पास एक करोड़ रुपये होंगे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story