बिज़नेस

Job Card List NREGA 2023: जारी हुई नरेगा श्रमिकों की लिस्ट, फटाफट चेक करे अपना नाम

Job Card List NREGA 2023: जारी हुई नरेगा श्रमिकों की लिस्ट, फटाफट चेक करे अपना नाम
x
Job Card List NREGA 2023: राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी मे ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले मजदूर को रोजगार देने की गारंटी प्रदान की गई। नरेगा में श्रमिकों की नई लिस्ट जारी की गई है।

NREGA Job Card List 2023: राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 मे ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले मजदूर वर्ग को रोजगार देने की गारंटी प्रदान की गई। भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा इस अधिनियम को लागू किया गया। सरकार अपने बजट में नरेग के लिए अलग से बजट जारी करती है। नरेगा में श्रमिकों की नई लिस्ट जारी की गई है। इस सूची को ऑनलाइन माध्यम से देखा जा सकता है। इसके लिए नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना राज्य जिला और ग्राम पंचायत डालकर सूची डाउनलोड भी कर सकते हैं।

परिवर्तित होती है सूची

वैसे तो गांव में निवास करने वाले मजदूरों के मार्ग पर ग्राम पंचायत द्वारा उन्हें नरेगा के तहत रोजगार दिया जाता है। लेकिन इसके पूर्व नरेगा में मजदूरों की सूची बनाई गई है। जिसमें वर्ष में कार्ड सूची में नाम जुड़ा और घटाया जाता है।

ऐसे चेक करें नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम NREGA Job Card List In Hindi 2023

जॉब कार्ड लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक करने के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग किया जा सकता है। साथ में बताया गया है कि ग्राम पंचायत रोजगार सहायक और सचिव के पास भी सूची उपलब्ध रहती है जहां से नाम के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सके।

बताया गया है कि ऑनलाइन माध्यम से सूची में नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर अपने राज्य के नाम पर टाइप करें इसके बाद लैंडिंग पेज पर आपको जिला ब्लॉक और पंचायत चुनना होगा। इतना करने के बाद आप सबमिट बटन दबा दें। इसके बाद इस स्क्रीन पर पूरी लिस्ट आ जाएगी।

Next Story