बिज़नेस

5G के बाद अब Jio, 6G लॉन्च करने वाला है, स्पीड 1000Gbps मिलेगी

5G के बाद अब Jio, 6G लॉन्च करने वाला है, स्पीड 1000Gbps मिलेगी
x
6G Speed: भारत में पूरी तरह से अभी 5G का इम्प्लीमेंटेशन नहीं हुआ है लेकिन रिलायंस Jio ने 6G लॉन्च करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है

Jio 6G: 4G आने के बाद नेटवर्किंग और इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह बदल गई इसके बाद भारत में जल्द 5G की लॉन्चिंग हो जाएगी तो नेटवर्किंग की दुनियां में क्रांति मचा देगा लेकिन रिलायंस Jio ने 5G लॉन्च से पहले ही 6G की तैयारियां भी शुरू कर दी है। Jio ने इसके लिए University Of Oulu और Jio Estonia के साथ इस प्रोजेक्ट में रिसर्च करना शुरू कर दिया है। बता दें कि 6G की स्पीड 1000Gbps होगी यानि के 1 सेकेंड में आप 1000GB की कोई भी फाइल डाउनलोड कर सकेंगे।

देश में फ़िलहाल 13 महानगरों में 5G इंटरनेट और ब्रॉडबैंड को लॉन्च करने की तैयारी हो रही है इसके बाद देश के बाकि राज्यों में 5G नेटवर्किंग को पूरी तरह से फ़ैलाने का काम किया जाएगा। जिस तरह 4G के आने के बाद डिजिटल वर्ल्ड में रेवोल्यूशन आ गया उस तरह 5G के आने के बाद बहुत कुछ बदल जाएगा।

6G के लिए क्या हो रहा है

Jio का कहना है कि 6G के लिए कंपनी एरियल और स्पेस कम्युनिकेशन, होलोग्राफिक, बीमफार्मिंग, साइबर सेक्योरिटी, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स और फोटोनिक्स में 3D कनेक्टेड इंटेलिजेंस को इंडस्ट्री और एकेडमी में क्रांति मच जाएगी। इसी के साथ Oulu university के साथ 6G प्रोडक्ट्स भी लॉन्च करने की तैयारी है।

6G से क्या होगा

6G के आने के बाद देश में मेन्युफैक्चरिंग, डिफेंस एयर इंडस्ट्रियल मशीनरी में सकारात्मक असर पड़ेगा। जाहिर है 6G 5G की तुलना में काफी बेहतर होगा। जो सेल फ्री MIMO, इंटेलिजेंस सर्फेस और तेज इंटरनेट स्पीड और अच्छी कनेक्टिविटी पर बेस्ड होगा।

6G Internet Speed

ऐसा कोई डेटा अभी सामने नहीं आया है जो ये बता सके कि 6G की स्पीड कितनी होगी।लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि इसकी स्पीड 5G से 100 गुना ज़्यादा होगी और नेक्स्ट जनरेशन की स्पीड 1000Gbps होगी। इसके लिए जर्मनी और चीन ने रिसर्च करना भी शुरू कर दिया है। 6G से AI से इंटरेक्शन का अनुभव काफी बदल जाएगा।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story