बिज़नेस

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलेगा 3000 रूपए, तुरंत चेक करे

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलेगा 3000 रूपए, तुरंत चेक करे
x
Jandhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलेगा 3000 रूपए, तुरंत चेक करे! Jan Dhan account holders will get 3000 rupees

Jandhan Account: अगर आप भी Jan Dhan account Holder है तो आप भी महीने के 3000 रुपए ले सकते हैं। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई है। जिसमें देश के गरीब तबके के लोग शामिल हो सकते हैं योजना का नाम Prime Minister Shram Yogi Maandhan Yojana है। केवल जनधन अकाउंट वाले को ही इसका लाभ दिया जाएगा।

किसे और कैसे मिलेगा योजना का लाभ

Prime Minister Shram Yogi Maandhan Yojana का लाभ लेने के लिए आयु 18 साल से ऊपर और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। बताया गया है कि यह योजना श्रमिकों और मजदूरों के लिए है। जिसमें कुम्हार, लोहार, रिक्शा चालक, मोची, धोबी, दर्जी, खेतों करने वाले मजदूर तथा वह श्रमिक जिनकी मासिक आय 15000 रुपए से कम है। वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

जमा करना होगा प्रीमियम

बताया गया है कि इस योजना का लाभ श्रमिकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद प्राप्त होता है। 60 वर्ष की उम्र पार करने के बाद आपके खाते में 3000 रुपए महीना डाला जाएगा। इसके बदले में आप से मात्र 55 रुपए महीने से लेकर 200 रुपए महीने प्रीमियम जमा करना होगा। यह प्रीमियम अपको जमा नही करना होगा। इसके लिए आपको अपने जनधन खाते में हर जमा रखनी होगी जो सीधे हर महीने कट जाया करेगी।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। मुख्य तौर पर जन्मतिथि का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पत्राचार के लिए पता मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो चाहिए होगा।

Next Story