बिज़नेस

Jan Dhan Yojana Account Big Alert 2023: काम की बात! अब 0 बैलेंस होने पर भी अकाउंट से निकाल सकते हैं ₹10000, फटाफट जाने Latest Update

jan_dhan_account
x

jan_dhan_account

Jan Dhan Yojana latest News In Hindi: धानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की शुरुआत केंद्र सरकार ने सन 2013 में की थी.

Jan Dhan Yojana Account Big Alert 2023, Jan Dhan Yojana latest News In Hindi, Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की शुरुआत केंद्र सरकार ने सन 2013 में की थी. इस योजना के तहत अगर आपने अभी तक अकाउंट नहीं खुलवाया है तो आप भी इसे आसानी के साथ ओपन करा सकते हैं.बता दे की सरकार की सारी योजनाओ के पैसे इसी अकाउंट में भेजे जाते है.

Jan Dhan Yojana Account In Hindi 2023

बताते चले की प्रधानमंत्री जनधन योजना यानी पीएमजेडीवाई (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana -PMJDY) में लगभग सन 2023 तक 48 करोड़ से ज्यादा लोगो ने अकाउंट खुलवा रखा है. Jan Dhan Account खोलने के पीछे केंद्र सरकार का लक्ष्य है की देश के कोने-कोने में इस अकाउंट को खोला जाये. और सरकार की योजनाओ का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोग उठा सके.

Jan Dhan Yojana में खातेदारों को सरकार के द्वारा फ्री इंश्‍योरेंस, 10 हजार रुपये तक की ओवरड्रॉफ्ट समेत कई दूसरी सुविधाएं घर बैठे मिल रही है.

Jan Dhan Yojana Me Account Kaise Khulta Hai

बताते चले की Jan Dhan Yojna में 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता खुलवाया जा सकता है. Pm Jan Dhan Yojna में खातेदारों को रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है. आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है. इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है.

Jan Dhan Account Se Paise Kaise Nikalte Hai

Jan Dhan Yojna के तहत आपके अकाउंट में 0 बैलेंस होने के बाद भी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाएगी. ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपये हुआ करती थी. सरकार ने अब इसको बढ़ाकर 10 हजार कर दिया है. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है.

Next Story