बिज़नेस

Jan Dhan Account: जनधन में है आपका खाता, तो सभी को मिल रहे इतने हजार रूपए, जानिए!

LIC Bima Jyoti Policy
x

मनी 

Jan Dhan Account: जनधन खाता धारकों को रूपये की समस्या न हो इसके लिए सरकार ओव्हर ड्राफ्ट की सुविधा दे रही है.

Jan Dhan Account: जनधन खाता धारकों को पैसों की समस्या न आए इसके लिए सरकार कई तरह से मदद कर रही है। जहां शून्य बैलेस पर भी यह खाता चालू रहता है वही सरकार अब 10 हजार रूपये के ओव्हर ड्राफ्ट की सुविधा दे रही है।

दरअसल मोदी सरकार ने वर्ष 2014 में देशवासियों से जनधन खाता खुलवाने की अपील की थी। देशभर में मोदी की इस अपील का असर भी हुआ और करोड़ों लोगों ने बैंक में पहुंचकर खाते भी खुलवाएं। जनधन खाताधारकों की अब चांदी होने जा रही है।

10,००० रूपये का मिलेगा फायदा

खबरों के तहत केंद्र सरकार की तरफ से जनधन खाताधारकों को 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा और सरकार यह ओव्हर ड्राफ्ट से खाते धारकों को सुविधा दे रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने ग्राहकों में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधा को शुरू किया था। तो वही सभी सरकारी योजनाओं का पैसा भी आम जनता को इसी खाते में मिलता है।

सरकार इस खाते में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है। आपके खाते में बैलेंस नहीं भी होगा आप तब भी 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। पहले येरकम 5000 रुपये हुआ करती थी, जिसको अब सरकार ने बढ़ाकर 10,000 कर दिया है और 65 वर्ष तक की आयु के लोग जिनका खाता 6 माह पुराना हो गया है वे इसका लाभ ले सकते है।

कर सकते है खरीदारी

प्रधानमंत्री जनधन योजना के कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं। अगर आप अभी खाता ओपन करवाते हैं तो ग्राहकों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है। जनधन खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज की सुविधा भी मिलती है।

Next Story