बिज़नेस

Jan Dhan Account Big Alert 2023: खुशखबरी! जनधन योजना में 0 बैलेंस होने के बाद भी मिलेंगे ₹1.30 लाख, बिन देर किए फटाफट उठाएं फायदा

Jan Dhan Account Big Alert 2023: खुशखबरी! जनधन योजना में 0 बैलेंस होने के बाद भी मिलेंगे ₹1.30 लाख, बिन देर किए फटाफट उठाएं फायदा
x
Jan Dhan Yojana latest News In Hindi: प्रधानमंत्री जनधन योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें बचत बैंकिंग तथा जमा खाता है।

Jan Dhan Yojana Account Big Alert 2023, Jan Dhan Yojana latest News In Hindi, Jan Dhan Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश के हर छोटे से छोटे गरीब तबके के व्यक्ति का अपना स्वयं का बैंक खाता हो। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना संचालित की गई है। इस योजना के तहत सरलता से गरीब व्यक्ति का भी खाता खुल सकता है। खाता खोलने के लिए न तो पैसे की आवश्यकता होती है और ना ही बहुत ज्यादा कागजातों की। केवल आधार कार्ड की सहायता से खाता खोला जा सकता है। जनधन खाता धारकों को सीधा लाभ सरकार द्वारा पहुंचाया जा रहा है।

क्या है जनधन खाता Jan Dhan Yojana Account In Hindi 2023

प्रधानमंत्री जनधन योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें बचत बैंकिंग तथा जमा खाता है। यह खाता विप्रेषण, ऋण, बीमा पेंशन तथा अन्य कई तरह की हितग्राही योजनाओं का लाभ जनधन खाताधारक को दिया जाता है।

कौन खुलवा सकता है खाता

नियम के अनुसार बताया गया है कि जनधन खाता देश का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है जिसकी उम्र 10 वर्ष है वह भी खाता खुलवा सकता है। बताया गया है कि प्राइवेट बैंक में भी जनधन खाता खुलवाया जा सकता है। पब्लिक सेक्टर के बैंक ज्यादातर खाता खोल रहे हैं। अगर आपका किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट है तो आप उसे जनधन खाते में कन्वर्ट करवा सकते हैं।

मिलते हैं 1.30 लाख रुपए

जनधन खाता धारक को खोलने मात्र से 1.30 लाख रुपए का लाभ सरकार द्वारा दिया जा रहा है। जनधन खाता धारकों को दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाता है जिसमें अकाउंट होल्डर को 1 लाख रुपए दुर्घटना बीमा के रूप में दिए जाते हैं। इसके साथ ही 30 हजार रुपए का जनरल इंश्योरेंस प्राप्त होता है। इस तरह आप समझ सकते हैं कि जनधन का खाता खोलने मात्र से दुर्घटना के समय आपको 1.30 लाख रुपए का इंसोरेंस हो जाता है।

Next Story