बिज़नेस

Jan Dhan Account Apply: मोबाइल से जनधन खाता खोलने पर मिलेंगे ₹10000, जानें पूरी प्रक्रिया

Jan Dhan Account Apply
x

Jan Dhan Account Apply

Jan Dhan Account Apply: 2014 में सत्ता संभालते ही देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने गरीबों को बैंक में खाता खुलवाने के लिए प्रेरित किया।

Jan Dhan Account Apply: वर्ष 2014 में सत्ता संभालते ही देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने गरीबों को बैंक में खाता खुलवाने के लिए प्रेरित किया। इसके लिए एक योजना लेकर आए जिसका नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना रखा गया। गरीबों के पास उनका अपना बैंक खाता हो इसलिए यह प्रक्रिया शुरू की गई। केंद्र सरकार की इस योजना में कोई भी व्यक्ति 10 वर्ष की आयु से अधिक का हो वह अपना जीरो बैलेंस पर खाता खुलवा सकता है। इस प्रक्रिया को और भी अधिक आसान करते हुए मोबाइल के माध्यम से जनधन खाता खोलने की सुविधा शुरू कर दी गई है। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

इस खाते में है ओवरड्राफ्ट की सुविधाएं

जनधन का खाता खुलवाने के बाद आपको 10000 रूपए प्राप्त हो सकते हैं। इसके लिए बताया गया है कि जनधन खाता धारकों को 10000 रूपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। किसी संकट की स्थिति में वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए जनधन खाता धारक इसका उपयोग कर सकते हैं। बताया गया है कि अगर आप के जनधन खाते में पैसे नहीं हैं और आपको पैसों की सख्त आवश्यकता है तो आप ओवरड्राफ्ट के माध्यम से 10000 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं।

कैसे खुलेगा आपका खाता

सबसे पहले आपको अकाउंट खुलवाने के लिए जानना आवश्यक है कि आपके पास आपका अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए।

अगर आपको मोबाइल से जनधन खाता खोलना है तो सबसे पहले सरकारी वेबसाइट खोलें। इसके बाद प्रधानमंत्री जन धन योजना की वेबसाइट खालें।

इतना करने के बाद आवेदन पत्र खोल लें। आवेदन पत्र खोलने के बाद उसका प्रिंट आउट निकालें और उसमें मांगी गई सभी जानकारी पूरी सावधानी के साथ भरें।

बताया गया है कि आवेदन फार्म भरने के बाद इसमें जरूरी दस्तावेजों की फोटो कापी लगा कर किसी बैंक या ग्राहक सेवा केंद्र में ले जाकर जमा कर दें।

कौन उठा सकता है इसका लाभ

जन धन योजना के बारे में बताया गया है कि कोई भी जिसकी उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक है वह इसका लाभ उठा सकता है।

बताया गया है कि मुख्यरूप से जन धन खाता का लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए है। लेकिन अब इसका लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है।

कहा गया है कि अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Next Story