बिज़नेस

Jammu Kashmir Budget 2022: केंद्र सरकार ने जारी किया जम्मू-कश्मीर का तीसरा बजट, कश्मीरियों को क्या मिला

Jammu Kashmir Budget 2022: केंद्र सरकार ने जारी किया जम्मू-कश्मीर का तीसरा बजट, कश्मीरियों को क्या मिला
x
Jammu and Kashmir Budget 2022: कश्मीर से धारा 370 और 35A हटने के बाद यह तीसरा बजट है

Jammu Kashmir Budget 2022: सोमवार को लोकसभा में बजट का दूसरा चरण शुरू हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का बजट पेश कर दिया है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए पहले से ज़्यादा फंड डिमांड को मंजूरी देदी है.

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A हटने के बाद इसे विशेष राज्य से केंद्र शासित राज्य में तब्दील कर दिया गया था. तब से लेकर अबतक जम्मू-कश्मीर के 3 बजट जारी हो चुके हैं. इससे पहले कश्मीर के लिए 17 मार्च 2021 को दूसरा और फरवरी 2020 में पहला बजट जारी हुआ था.

जम्मू कश्मीर बजट 2022

जम्मू कश्मीर के विकास के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री ने 35,581.44 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है. और संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार अलग से 33 हज़ार करोड़ देगी। केंद्र ने डल झील पुर्नवास के लिए 273 करोड़ केंद्र शासित प्रदेश डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड में सहयोग के लिए 279 करोड़ मिलने हैं.

  • वेलकम टू विलेज के तहत गावों के विकास के लिए सरकार पैसा देगी
  • जम्मू-कश्मीर के कृषकों के विकास के लिए भी सरकार जोर दे रही है
  • गावों के विकास के लिए पंचायतों को भरपूर पैसा दिया जाएगा
  • इंडस्ट्रियल डेवलपमेन्ट के लिए केंद्र 70 हज़ार करोड़ रुपए देगी

बजट की शुरुआत एक कश्मीरी कविता से हुई

वित्त मंत्री ने कहा था, 'एक कश्मीरी कविता से शुरुआत कर मैं अपना भाषण आगे बढ़ाना चाहूंगी- हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसा, हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन, तेरा वतन, हमारा वतन, दुनिया का सबसे प्यारा वतन।'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निचले सदन में जम्मू कश्मीर के लिये वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांग भी पेश कीं जो 18,860.32 करोड़ रुपये की हैं.

जम्मू-कश्मीर बजट 2022 में घाटी के ग्रामीण विकास, उद्योग, कृषि क्षेत्र और पर्यटन के विकास को सेंटर में रखा गया है. केंद्र सरकार 2022-23 के लिए अपने आम बजट में जम्मू कश्मीर के लिए 35,581.44 करोड़ रुपये की घोषणा पहले ही कर दी थी

जम्मू और श्रीनगर में मेट्रोलाइट रेल परियोजना (Metro lite Rail Project Jammu-Kashmir) के अलावा बठिंडा, जम्मू व श्रीनगर गैस पाइपलाइन, कीरू व कवार पन बिजली परियोजनाएं और शाहपुर कंडी और उज्ज परियोजनाएं मुख्य श्रेणी में शामिल हैं.

Next Story