बिज़नेस

ITR Filing New Guideline: अगर TDS 25,000 रुपए से अधिक तो ITR भरना जरूरी, नए नियम जान लीजिये

ITR Filing New Guideline: अगर TDS 25,000 रुपए से अधिक तो ITR भरना जरूरी, नए नियम जान लीजिये
x
ITR Filing New Guideline: अब हर उस शख्स के लिए ITR फाइल करना अनिवार्य है जिसका फाइनेंशियल ईयर के दौरान TDS/TCS 25,000 रुपए या उससे अधिक है

ITR Filing New Guideline: केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए नए नियम बनाए हैं जिसके तहत अब उस हर व्यक्ति को ITR भरना होगा जिसका वित्तय वर्ष के दौरान TDS/TCS 25,000 रुपए या उससे अधिक है। ऐसा न करने पर भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है, यह नए नियम वर्तमान वित्तय वर्ष से लागू होंगे

ऐसे सीनियर सिटीजन को ITR से छूट

ITR Filing New Rules For Senior Citizen: सीनियर सिटिजन को ITR भरने के लिए TDS/TCS 50,000 रुपए से ज्यादा होने पर ये नया नियम लागू होगा। इसके अलावा उन लोगों को भी ITR फाइल करना होगा जिनके सेविंग बैक अकाउंट में जमा रकम वित्तय वर्ष में 50 लाख रुपए या उससे अधिक है.

बढ़ेगी ITR भरने वालों की संख्या

ITR Filing New Rules And Regulations: TDS/TCS के क्रेडिट का दावा करने के लिए ITR फाइलिंग करना पड़ता है, लेकिन विभाग की ओर से ITR फाइलिंग अनिवार्य नहीं थी। सरकार इसके जरिए उन लोगों तक पहुंचना चाहती है जो हाई-वैल्यू ट्रांजैक्शन करते हैं, लेकिन आय कम होने के कारण रिटर्न दाखिल नहीं करते। सरकार के इस नए नियम से देश में ITR दाखिल करने की संख्या बढ़ेगी और सिस्टम में भी ज्यादा पारदर्शिता आएगी।

60 लाख से ज़्यादा की सेल है तो ITR भरना होगा

ITR Filing 2022-2023: टोटल सेल्स, टर्नओवर या ग्रॉस रेसिप्ट फाइनेंशियल ईयर के दौरान 60 लाख रुपए से अधिक है, तो भी आपको ITR भरना होगा। इसके अलावा यदि आप एक प्रोफेशनल हैं और प्रोफेशन में आपकी टोटल ग्रॉस रेसिप्ट पिछले साल के दौरान 10 लाख रुपए से अधिक है तो भी Income Tax Return (ITR) फाइल करना जरूरी है।




Next Story