बिज़नेस

ATM से निकले कटे-फटे नोट बदलवाना हुआ आसान, जानिए फुल प्रोसेस

mutilated notes
x
ATM से निकलें कटे-फटे नोट बदलवाना आसान होगया है।

दुनिया भर में आजकल लोग बैंक से कैश निकालने की बजाए एटीएम कार्ड का उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार एटीएम मशीन से कटे-फटे नोट निकलने से हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी प्रोसेस के बारे में बताएंगे। जिससे आप एटीएम से निकले कटे-फटे नोट को आसानी से बदलवा सकते हैं।

बैंक के अनुसार

एक ग्राहक के शिकायत करने पर एसबीआई ने जानकारी देते हुए कहां, 'कृपया ध्यान दें कि हमारे एटीएम में लोड होने से पहले नोटों को अत्याधुनिक नोट साॅर्टिंग मशीनों के माध्यम से जांच किया जाता है। इसीलिए गंदे /कटे-फटे नोट का वितरण असंभव है।, और आप हमारी किसी भी शाखा से नोट बदलावा सकते हैं।

बैंक से शिकायत करें

जिस एटीएम से आपने कैश निकाला है। उसी बैंक में आपको शिकायत दर्ज करवानी होगी। इस शिकायत में पैसा निकालने की तारीख, समय और एटीएम की लोकेशन बतानी होंगी। साथ ही आपको पैसा निकालने का स्लीप अटैच करना होगा। अगर आपके पास स्लिप नहीं है तो आपके अपने मोबाइल पर आए मैसेज की डिटेल देनी होगी। आरबीआई गाइडलाइन के अनुसार, कोई भी सरकारी बैंक नोट बदलने से मना नहीं कर सकता हैं। ऐसे में आप आसानी से कटे-फटे नोट बदलवा सकते हैं।

नोट नहीं बदलने पर भरना पड़ेगा हर्जाना

एटीएम से निकले कटे-फटे नोट बदलने से यदि बैंक इंकार करता है तो बैंक को नियमों का उल्लंघन करने पर बैंक कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। कस्टमर की शिकायत के आधार पर बैंक को 10,000 तक का हर्जाना भी भरना पड़ सकता है। बैंक ने बताया कि इस वेबसाइट पर आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह लिंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम के लिए है।

Next Story