बिज़नेस

लाखों ट्रेन यात्रियों के लिए IRCTC की बड़ी सुविधा, अब आसानी कटा सकेंगे टिकट

IRCTC News Updates
x
IRCTC की चैटबोट सुविधा से रिजर्वेशन करा सकते है यात्री

Indian Railways IRCTC News: आईआरसीटीसी ट्रेन यात्रियों के लिए समय-समय पर सुविधाओ का विश्तार करता आ रहा है। उसी के तहत टिकट में सुविधा बढ़ाने के लिए अब नई व्यावस्था बना रहा है। जिससे ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए सुविधा मिलेगी।

यात्री ट्रेन में रिजर्वेशन कराते हैं तो वे आसान तरीके से अपने लिए सीट बुक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हे आईआरसीटीसी के एप पर भी जाने की जरूरत नही पड़ेगी, बल्कि वे आसान तरीके से अपनी सीट रिर्जव कर सकेगे।

चैटबोट की सुविधा

ज्ञात हो की यात्रियों को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं, उसमें से टिकट की सुविधा सबसे अहंम है। इसके लिए अब आईआरसीटीसी चैटबोट की सुविधा बनाई है। यात्री चैटबोट से ही रिजर्वेशन कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

टिकट के लिए इस तरह की है सुविधाएं

ज्ञात हो कि प्रतिदिन तकरीबन 10 लाख से भी ज्यादा लोग रेल में सफर करने के लिए वेबसाइट से हर दिन रिजर्वेशन कराते है, तो वही ऐप और स्टेशन के जरिए भी टिकट बुकिंग की सुविधा यात्रियों को मिलती है। कई बार वेबसाइट सही से काम न करने पर लोगों को समय पर टिकट नहीं मिल पाता है, इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने चैटबोट की सुविधा शुरू की है।

नही देना होगा अलग से चार्ज

खबरों के तहत इस सुविधा का उपयोग करने वाले रेल यात्रियों को अलग से कोई चार्ज नही देना पड़ेगा। यात्रियो को महत वेबसाइट की निर्धारित शुल्क ही चैटबोट में शुल्क देना पड़ेगा।

ज्ञात हो कि टिकट बुकिंग के समय आपको स्लीपर क्लास के लिए 10 रुपये और एसी क्लास के लिए 15 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, यूपीआई से पेमेंट करने पर आपको स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 30 रुपये पे करने होते हैं।

Next Story