बिज़नेस

IRCTC Ticket Booking: रेलवे बुकिंग करने से पहले पढ़ ले जरूरी खबर

Bhopal Bina Memu Train News
x
रेलवे बुकिंग (IRCTC Ticket Booking) को लेकर ये खबर शानदार है.

Indian Railway Ticket Booking: आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेलवे टिकट बुकिंग के रूल्स (Railway Ticket Booking Rules) में बड़े बदलाव किए हैं. ऐसे में टिकट बुकिंग (Ticket Booking) करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है. अगर आपने पिछले दो सालों से अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से अपने अकाउंट का वेरिफिकेशन करना होगा. इसके बाद ही आप टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे.

इस वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने में आपको केवल कुछ ही मिनटों का समय लगेगा. आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होगा. इसके बाद कुछ ही मिनटों में आप अपने टिकट की बुकिंग कर पाएं. यह नियम केवल उन यात्रियों पर ही लागू होगा जिन्होंने पिछले दो साल के अपने अकाउंट से किसी तरह की बुकिंग नहीं की है. अगर आप यह वेरिफिकेशन का प्रोसेस (IRCTC Verification Process) पूरा नहीं करते हैं तो आप रेलवे टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. जानते हैं किस तरह कर सकते हैं IRCTC अकाउंट का वेरिफिकेशन-

प्रोसेस क्यों किया शुरु

कोरोना काल में बहुत से रेल यात्रियों ने ट्रेन से ट्रेवलिंग बंद कर दी. इस कारण इन लोगों के अकाउंट के वेरिफिकेशन को अनिवार्य बना दिया है. वहीं जो लोग लगातार रेलवे टिकट बुकिंग कर रहे हैं उन्हें इस वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा नहीं करना पड़ेगा.

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन

सबसे पहले IRCTC वेबसाइट लॉगइन के लिए वेरिफिकेशन ऑप्शन को चुनें.

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें.

आपको Verification का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें.

यहां चाहे तो अपने नंबर या ईमेल आईडी (Email ID) को भी चेंज कर सकते हैं.

आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.

इसके बाद ईमेल पर एक ओटीपी (OTP) आएगा जिसे दर्ज करें.

आपके नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन पूरा हो गया है.

अब आप आसानी से अपने टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

Next Story