बिज़नेस

IRCTC Char Dham Special Train: चार धाम यात्रा करने वालो के लिए खुशखबरी, आईआरसीटीसी ने दी बड़ी सौगात

IRCTC Char Dham Special Train: चार धाम यात्रा करने वालो के लिए खुशखबरी, आईआरसीटीसी ने दी बड़ी सौगात
x

IRCTC Char Dham Special Train

रेल विभाग ने देखो अपना देश नाम से तीर्थ यात्रा ट्रेन शुरू की है।

IRCTC Char Dham Special Train: चार धाम की तीर्थ यात्रा करने की अगर आप सोच रहे है तो ऐसे तीर्थ यात्रियों के लिए रेल विभाग ने स्पेशल ट्रेन की सुविधा शुरू कर दी है। जिससे यात्री सुविधा से अपनी तीर्थ यात्रा की कामना को पूरा कर सके। दरअसल हिंदू धर्म में चार धाम यात्रा का बहुत महत्व है और हर किसी की हसरत रहती है कि वे एक बार चार धाम यात्रा कर सकें।

रेल विभाग कराएगा दर्शन

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन से श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा स्पेशल ट्रेन शुरू की है। इस स्पेशल ट्रेन के जरिए श्रद्धालुओं को कई धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इस स्पेशल ट्रेन का नाम आईआरसीटीसी नें देखो अपना देश रखा है। यह ट्रेन एक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन है। जिसमें यात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जाएंगी।

इस रूट पर चलेगी ट्रेन

चार धाम तीर्थ स्पेशल ट्रेन की यात्रा 16 दिनों की होगी। यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर हरिद्वार, ऋषिकेश, अयोध्या, वाराणसी, काशी, पुरी, रामेश्वरम और द्वारका को कवर करेगी। इन सभी स्थानों का यात्रियों को भ्रमण कराते हुए, ट्रेन गंगा घाट, लक्ष्मण झूला, हनुमान गढ़ी, विश्वनाथ मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर सहित कई पवित्र स्थलों से होकर गुजरेगी।

साढ़े 8 हजार किमी का तय करेगी सफर

जानकारी के तहत इस ट्रेन ने अपनी यात्रा 18 सितंबर 2021 को दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की है। यह अगले 16 दिनों तक देश के अलग-अलग स्टेशनों पर जाएंगी और करीब 8,500 किलोमीटर का रास्ता तय करेगी।

भोजन-नाश्ता की सुविधा

बताया जा रहा है कि इस ट्रेन का किराया 78,585 रुपए है। जिसमें एसी क्लास का सफर, डीलक्स होटल, भोजन, दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरटीसी टूर मैनेजर की सुविधा दी गई है।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story