बिज़नेस

Multibagger IPO: एक आईपीओ जिसने बना दिया निवेशकों के पैसो को सोना

FD Interest Rate Hike
x
पिछले साल कई IPOs ने निवेशकों को मालामाल कर दिया।

बीते साल शेयर बाजार (Share Market) से निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला। पिछले साल 15 आईपीओ ने मल्टीबैगर रिटर्न भी दिया। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से:

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजी

इन 15 IPOs में से एक है पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजी (Paras Defense and Space Technology) का पब्लिक इश्यू। आपको बता दें कि इस डिफेंस कंपनी का शेयर एनएसई और बीएसई पर 1 अक्टूबर 2021 को करीब 170 फ़ीसदी के बंपर प्रीमियर पर लिस्टेड किया गया बैंड के प्राइस की बात करें तो ये ₹165 से ₹175 तक का था।

NSE और BSE पर पारस डिफेंस कंपनी के शेयरों ने क्रमशः ₹469 प्रति शेयर और ₹475 प्रति शेयर से शुरुआत की थी। इसके इश्यू प्राइस थे क्रमशः ₹165 और ₹175। जब ओपनिंग हुई उसके बाद ही स्टॉक द्वारा मजबूत प्रदर्शन दिखाया गया और 22 अक्टूबर 2021 को ये 1,258.20 रुपए के उच्चतम स्तर पर पहुंचा।

यानी लिस्टिंग के 1 महीने के अंदर ही इसने मल्टीबैगर रिटर्न देना शुरू कर दिया था। साल 2021 के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को इसने ₹743 के लेवल पर पहुंचकर क्लोजिंग दी। आवंटन के बाद अगर कोई शेयर धारक अभी तक स्टॉक में है तो वह 325% का रिटर्न प्राप्त कर रहा है।

स्टॉक खरीदने वालों को हुआ भारी मुनाफा

बहुत से निवेशक आवंटन के दौरान पारस डिफेंस शेयर नहीं पा सके, लेकिन लिस्टिंग के बाद उन्होंने स्टॉक खरीदा। जिन्होंने इस दौरान स्टॉक 492.45 रुपए प्रति शेयर पर खरीदा उन्हें एक लाख के निवेश पर डेढ़ लाख रुपए का फायदा हुआ।

इस समय निवेश करना सही है या नहीं?

अगर आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा है कि पारस डिफेंस पर इस समय निवेश करना चाहिए या नहीं! तो आपको बता दें कि 'द मिंट' पर प्रकाशित एक खबर के अनुसार चॉइस ब्रोकिंग कंपनी के कार्यकारी निदेशक सुमित बागड़िया का कहना है कि, पारस डिफेंस कंपनी के शेयर ब्रेकआउट ₹750 पर दे सकते हैं। इसलिए वो लोग जिन्होंने स्टॉक खरीदे हैं उन्हें अभी इन पर बने रहना चाहिए।

निवेशकों के लिए यह सलाह है कि इस स्टाक को ₹750 से ऊपर खरीदें। इस महीने के लक्ष्य की बात करें तो ये 800 से ₹850 प्रति शेयर तक हो सकते हैं। अगर किसी कारणवश स्टॉक ब्रेकआउट ना दे सका तो उस कंडीशन में जो नया निवेश कर रहे हैं ऐसे निवेशक स्टॉक को 670 से ₹680 प्रति शेयर के स्तर पर खरीदा जा सकता है और अपने पास शॉर्ट टर्म के लिए रख सकते हैं। उस समय भी टारगेट 800 से ₹850 प्रति शेयर का ही रहेगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story