बिज़नेस

Investment Tips: इन जगहों पर धन का निवेश करने से बेहतर होगा आपका भविष्य

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
इन जगहों पर धन का निवेश करने से बेहतर होगा आपका भविष्य

Investment Tips In Hindi: बहुत से लोग ऐसे हैं जो धन का भी निवेश अधिकतर शेयर बाजार, रियल स्टेट और सोने पर करते हैं जो कि एक अच्छा निर्णय है. लेकिन कभी-कभी कुछ फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिन्हें कम करके आंका जाता है और कुछ ऐसे होते हैं जो ओवररेटेड किए जाते हैं। आज हम आपको कुछ निवेश ऑप्शन के बारे में बताएंगे जिन पर आप इस साल निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं;

निवेश करें हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) पर


भारत में बहुत कम लोग हेल्थ इंश्योरेंस कराते हैं जबकि एक अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम आपको बीमारी, दुर्घटनाओं, आपदाओं आदि से कवरेज प्रदान करती है। इस साल आप ना सिर्फ अपना बल्कि अपने परिवार के लोगों का भी हेल्थ इंश्योरेंस करा लें क्योंकि आजकल जो आपदा चल रही है उसके तहत ये काम बहुत जरूरी हो गया है।

निवेश करें रिटायरमेंट फंड पर (निवेश करें रिटायरमेंट फंड पर)


भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास रिटायरमेंट की कोई भी स्कीम नहीं है और वो लोग प्राइवेट सेक्टर पर काम करते हैं। रिटायरमेंट के बाद वो क्या करेंगे इसके लिए उनके पास कोई भी प्री प्लानिंग नहीं है। Retirement fund एक बहुत महत्वपूर्ण फाइनेंशियल प्रोडक्ट है जो आपको किसी पर भी निर्भर रहने नहीं देगा तो आज ही से आप इस पर निवेश करना शुरू कर दें।

करें म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) पर निवेश


एक विज्ञापन तो आपने देखा ही होगा जिसमें कहा जाता है "म्युचुअल फंड इज सब्जेक्ट टू मार्केट रिस्क" लोग रिस्क शब्द सुनकर इसमें निवेश करने के बारे में सोचना ही छोड़ देते हैं लेकिन आपको जानकर यह हैरानी हो सकती है कि सेविंग को फाइनेंस में बदलने के लिए भारत में पिछले 5 वर्षों से म्युचुअल फंड (Mutual Fund) काफी लोकप्रिय है।

ऐसी संभावना है कि ये इंडस्ट्री आगे बहुत ग्रोथ करेगी। आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि एस आई पी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में करोड़ों रुपए का निवेश प्राप्त होता है लेकिन भारत में अभी भी इसे कम महत्व दिया जाता है। आप इस साल म्युचुअल फनद को अपना निवेश विकल्प बना सकते हैं।

इसके अलावा एक और विकल्प है जिस पर आप निवेश कर सकते हैं और उसका नाम है इमरजेंसी फंड जोकि आपदा की स्थिति में आपके काम आ सकते हैं। और भी बहुत सी स्कीम है जिनकी जानकारी आपको ऑनलाइन संबंधित वेब साइट्स पर मिल जाएगी। सभी विकल्पों को अच्छी तरह से समझ ले, जान ले और उसके बाद ही इन पर निवेश करें।

Next Story