बिज़नेस

Investment Tips: कहाँ करें निवेश? रिहायशी प्लॉट या फिर अपार्टमेंट पर

Shailja Mishra
14 Jan 2022 11:48 AM GMT
Investment Tips
x
प्लॉट या अपार्टमेंट किस पर इन्वेस्ट (Investment) करना चाहिए आइये जानते हैं..

Investment Tips In Hindi: अगर आप प्रॉपर्टी (Property) पर निवेश (Investment) करने की योजना बना रहे हैं लेकिन कनफ्यूज हैं कि फ्लैट लेना चाहिए या फिर रेजीडेंशियल प्लॉट! तो आप हैं सही जगह पर। आज हम आपके साथ हाउसिंग डॉट कॉम की रिपोर्ट शेयर करेंगे जो आपकि कन्फ्यूजन को दूर कर सकती है.

प्रॉपर्टी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में प्लॉट में पैसा निवेश करना फायदेमंद साबित हुआ है. इस वेबसाइट ने जो रिपोर्ट शेयर की है उसमे देश के आठ बड़े-बड़े शहरों को भी शामिल किया गया है और साथ ही वर्ष 2015 से वर्तमान तक इनकी कीमतों में आये बदलावों को भी दर्शाया गया है. चलिए देखते हैं क्या कहती हैं रिपोर्ट्स?

प्रॉपर्टी वेबसाइट हाउसिंग डॉटकॉम के अनुसार, वर्ष 2015 से प्लॉट के मूल्यों में प्रतिवर्ष औसतन 7% की दर से बढ़ोत्तरी हुई है। वही दूसरी तरफ पिछले कुछ सालों में अपार्टमेंट में प्रतिवर्ष मात्र दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। हाउसिंग डॉटकॉम के अनुसार, निवेशकों के लिए भूखंड में निवेश करना ज्यादा लाभदायक रहेगा अपार्टमेंट के बजाय।

लोगों की पसंद है फ्लैट

हाउसिंग डॉटकॉम के अनुसार बड़े बड़े शहरों में अभी भी लोग आवासीय भूखंड की बजाय अपार्टमेंट में इन्वेस्ट कर रहे हैं. फ्लैट को तरजीह देने के पीछे कारण है सुरक्षा और वैकल्पिक बिजली की अच्छी व्यवस्था, कार पार्किंग की व्यवस्था, सहित अन्य प्रमुख सुविधाएं. इसके साथ साथ लोगों को बने बनाए फ्लैट प्लॉट से ज्यादा सुविधाजनक लग रहे है।

प्लॉट में निवेश करना क्यों है ज्यादा बेहतर?

ध्रुव अग्रवाल जो कि एक प्रॉपर्टी विश्लेषक है, के अनुसार, ''रिहायशी प्लॉट पर निवेश करने से ज्यादा रिटर्न प्राप्त हो रहा है। जिसके पीछे एक मात्र कारण है बड़े-बड़े शहरों में बड़े भूखंडों की कमी से जमीन की सीमित आपूर्ति होना."

कोविड-19 के समय में जमीन और इंडिपेंडेंट फ्लोर पर बने मकानों की मांग में बहुत वृद्धि देखि गई है. प्रॉपर्टी डीलर की कंपनियां प्रयासरत हैं बड़े शहरों के ऑउटर रिजन में इस तरह की परियोजनाओं की शुरुआत करके इस मांग में आई वृद्धि को पूरा करने में.

Next Story
Share it