बिज़नेस

Investment Tips: करोड़पति बनने का यह है सबसे आसान तरीका, जानिए नहीं तो हो जाएगी देर!

SBI Amrit Kalash Yojana
x
Investment Tips In Hindi: अगर आपको पास निवेश की सही जानकारी है तो आप भी आसानी से अमीर बन सकते हैं।

Investment Tips In Hindi: हर इंसान अमीर बनना चाहता है। सबका सपना होता है की वह अपने जिंदगी शानदार तरीके से जिए। लेकिन सिर्फ एक चीज जो इंसान को उसके सपने से दूर करता है वो है पैसा। अगर व्यक्ति के के पास सही फाइनेंसियल नॉलेज है तो कोई भी करोड़पति बन सकता है।

अगर आपने भी अभी कैरियर शुरू किया है और अगले कुछ समय में करोड़पति बनना चाहते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको उसका आसान तरीका बता रहे हैं। अगर आपको शेयर बाजार (Share Market) के बारे में जानकारी नहीं है तो शेयरों में निवेश (Invest) करने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) सबसे आसान विकल्प है।

Equity Mutual Fund Investment:

इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में निवेश के बाद सालाना 12-15 फीसदी मिलने वाला रिटर्न आपके करोड़पति बनने के सपने को पूरा कर सकता है। आइए अब हम आपको बताते हैं कि आप किस तरीके से इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

Equity Mutual Fund: करोड़पति बनने का गणित

अगर इस वक्त आपकी उम्र अभी 20 से 25 साल के बीच में है। तो आप इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में निवेश (Investment) कर अगले 25-30 सालों में करोड़पति बन सकते हैं। आपके करोड़पति बनने का सबसे आसान तरीका यह है कि शुरुआत में आप किसी इक्विटी म्यूचुअल फंड में ₹1,00,000 का निवेश करें।

₹100000 से इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में निवेश की शुरुआत करने से अगले 30 साल में अगर आपको सालाना 15 फ़ीसदी रिटर्न मिलता है तो आपका यह निवेश ₹87.60 लाख हो जाएगा।

अगर किसी इक्विटी म्युचुअल फंड में 30 साल तक आपको औसतन 12 फ़ीसदी सालाना का रिटर्न मिलता है तो आपका ₹100000 का निवेश 30 साल में ₹36 लाख के करीब हो जाएगा। इस तरह आप एक या दो अलग म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं। तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।

Next Story