बिज़नेस

Investment Tips: रोजाना करें सिर्फ 30 रूपए का निवेश रिटायरमेंट तक बन जाएंगे करोड़पति

Investment Tips: रोजाना करें सिर्फ 30 रूपए का निवेश रिटायरमेंट तक बन जाएंगे करोड़पति
x
एक करोड़ रुपए इकट्ठा करना कोई आम बात नहीं होती क्योंकि एक करोड़ बहुत बड़ी धनराशि होती है। लेकिन कहते है ना कि बूंद बूंद से घड़ा भरता है.

Investment Tips: महंगाई का दौर चल रहा है और पैसे की वैल्यू बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। लोग पैसे बचाने के लिए आए दिन नए नए फंडे अपनाते रहते हैं। कम समय में हर व्यक्ति अमीर (How To Become Rich) बनने की इच्छा रखता है। बहुत से लोग चाहते हैं कि उनका रिटायरमेंट जब हो तो उनके पास इतना पैसा हो कि पूरा बुढ़ापा आराम से कट सके। आपको बता दें कि एक करोड़ रुपए इकट्ठा करना कोई आम बात नहीं होती क्योंकि एक करोड़ बहुत बड़ी धनराशि होती है। लेकिन कहते है ना कि बूंद बूंद से घड़ा भरता है, तो अगर आप शुरुआत से ही अपनी सैलरी (Salary) का कुछ हिस्सा सेव करें, तो आप साठ वर्ष की उम्र तक बहुत ही आसानी करोड़पति बन सकते हैं। आप चाहें तो अपना पैसा म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की SIP में लगा सकते हैं। SIP में आपको करना होगा थोड़ा-थोड़ा निवेश जिससे आप अपने रिटायरमेंट की उम्र तक करोड़पति (Millionaire) आसानी से बन सकते हैं।

जानिए कैसे ₹30 की रोजाना सेविंग करके बना जा सकता है करोड़पति?

आज हम आपको करोड़पति बनने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं। यह तरीका विशेषकर युवाओं के लिए बहुत कारगर होगा। अगर आप की पहली जॉब 20 साल की उम्र में लग रही है तो आपको अपनी सैलरी से मात्र ₹30 प्रतिदिन की सेविंग करनी है यानी ₹900 प्रति महीने की सेविंग। अगर आप ₹30 प्रतिदिन का निवेश एसआईपी में करते हैं तो रिटायरमेंट की उम्र तक आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे। आपको बस म्यूच्यूअल फंड में SIP खुलवाने होगी और हर महीने ₹900 प्रति महीने के हिसाब से सेविंग करनी होगी। 40 वर्षों तक निवेश करने के बाद 12.5% की ब्याज की दर से आप की धनराशि एक करोड़ हो जाएगी।

जिन लोगों की उम्र 20 वर्ष से अधिक है उनको उसी के अकॉर्डिंग प्रतिमाह अपनी निवेश करने वाली धनराशि बढ़ानी होगी।

दूसरे विकल्प के रूप में आप चुन सकते हैं इक्विटी म्यूचुअल फंड को;

निवेश के बेहतरीन विकल्पो में से एक है इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds)। एसआईपी के माध्यम से आप छोटी-छोटी सेविंग का निवेश इक्विटी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं जो आपको कुछ वर्षों के बाद करोड़पति बना सकती है। 10 वर्षों के लिए म्यूचुअल फंड में एसआईपी का निवेश आपको 12% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज दे सकता है।

जानिए कैलकुलेशन

अगर आप चाहते हैं कि अगले 10 वर्षों में आप एसआईपी (Sip) से एक करोड़ रुपए तक की राशि इकट्ठा कर सके तो आपको अपना एनुअल सेट अप 20% रखना होगा। एसआईपी कैलकुलेटर (Sip Calculater) की गणना के अनुसार आपको ₹21000 की मासिक एसआईपी शुरू करनी होगी जिस पर आपको 12% वार्षिक रिटर्न मिलेगा।

इस तरह से आप ₹21000 की मंथली एसआईपी जिसका अनुमानित एनुअल रिटर्न 12% हो और एनुअल सेटअप 20% का हो तो आप 10 वर्ष की अवधि में एक करोड़ रुपए का फंड जमा कर पाएंगे।

10 वर्षों तक आपके द्वारा निवेश की गई राशि होगी 65,41,588 रुपये होगी और इस पर रिटर्न मिलेगा 38,34,556 रुपये का।

दस वर्षो बाद आपके पास कुल फंड जमा होगा 1,03,76,144 रुपये का।

Next Story