बिज़नेस

Investment Tips: बिना जोखिम के इस तरह इन्वेस्ट करें पैसा

Kotak Midcap 50 ETF
x
अगर कोई निवेशक सही जगह पर निवेश करता है तो वह कम समय में शानदार रिटर्न पा सकता है।

Investment Tips In Hindi: अगर कोई निवेशक सही जगह पर निवेश करता है तो वह कम समय में शानदार रिटर्न पा सकता है। जिससे वह अपने भविष्य की चिंता मुक्त रह सकता है। और बिना जोखिम के शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकता है। अगर आप भी लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो रियल एस्टेट और गोल्ड अच्छे ऑप्शन है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

रियल एस्टेट (real estate investment)

रियल एस्टेट भी पुराने माध्यमों में से एक है इनवेस्टमेंट का तरीका। यदि आपने सोच समझकर प्रॉपर्टी चुनी है तो यह कुछ सालों में आपको कई गुना अधिक रिटर्न दे सकती है। रियल एस्टेट का रिटर्न गोल्ड के मुकाबले अधिक होता है। लेकिन यह प्रॉपर्टी के लोकेशन पर निर्भर करता है। इस निवेश में रिस्क कम रहता है। सोने की तरह इसकी कीमतें रोज घटती-बढ़ती नहीं है। रियल एस्टेट एक स्थिर निवेश विकल्प होता है यहां पर कम रिस्क होता है। यह संपत्ति आपके सुरक्षित भविष्य की और इशारा करती है।

सोने में इनवेस्टमेंट (investment in gold)

सोने में निवेश करना एक काफी अच्छा ऑप्शन है। सोने में निवेश तेजी से बढ़ा है। सोने में निवेश करने पर काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त होता है। कई बार सोना इनवेस्टमेंट के दूसरे ऑप्शन से अलग होता है। इंडियन लोगों के लिए सोने का सेंटीमेंट वैल्यू खास मायने रखता है। सोने में इन्वेस्टमेंट करना सुरक्षित होता है। शादी में पिता अपनी बेटी को इसे गिफ्ट में देते हैं। फिर एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में यह सोना ट्रांसफर होता रहता है।

इसे अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदा या बेचा जा सकता है। आप स्मॉल अमाउंट से लेकर बड़े अमाउंट का उपयोग गोल्ड खरीदने के लिए कर सकते हैं। गोल्ड बहुत लिक्विड है यानी जरूरत पड़ने पर आप इसे बेचकर पैसा हासिल कर सकते हैं। कठिनाइयों के समय यह बहुत काम आता है अब बहुत सी गोल्ड लोन कंपनियां सोने पर लोन भी दे रही हैं।

सोना और रियल एस्टेट के बीच फर्क

सोना और रियल एस्टेट दोनों अलग-अलग होते हैं। सोना लॉकर में बंद रहता है, जबकि रियल एस्टेट को आप स्वयं के लिए या किराया कमाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। जिसके दौरान इसकी वैल्यू भी बढ़ती रहती है। यही वजह है कि बीते कुछ सालों से रियल एस्टेट लोकप्रिय हुआ है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अलग-अलग माध्यमों में निवेश पोर्टफोलियो की सिक्योरिटी के लिए अच्छा रहता है। इसलिए अगर आपके पास पैसा है तो आप रियल एस्टेट में इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन सोने की तरह आप इसमें स्मॉल अमाउंट इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक पैसे की आवश्यकता होती है।

Next Story