बिज़नेस

PPF Vs Mutual Fund: Mutual Fund या PPF कौन सा है बेस्ट?

Mutual Fund SIP For Child
x
Investment Tips: कई बार मन में ये प्रश्न ये उठता है कि आखिर कौन सा निवेश (Investment) करना ज्यादा उपयुक्त रहेगा जिससे अपने जीवन के महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा किया जा सके।

PPF Vs Mutual Fund: सेविंग्स (Savings) से संबंधित विकल्पो को चुनते समय अधिकतर लोग बहुत कन्फ्यूज़ रहते हैं. लेकिन अगर सेविंग्स स्मार्ट तरीके से की जाएं तो जल्दी ही अच्छी खासी रकम इकट्ठा की जा सकती है. अब प्रश्न ये उठता है कि आखिर कौन सा निवेश करना ज्यादा उपयुक्त रहेगा जिससे अपने जीवन के महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। आज हम आपको इसी संबंध में जानकारी देंगे;

किसमें पैसा निवेश करें? PPF में या म्यूचुअल फंड में

आज हम PPF और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की तुलना करेंगे, जिससे आप यह अंदाजा लगा सके कि कौन सा निवेश आपके लक्ष्य पर सही उतरता है और आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण स्वरूप मान लीजिए आप प्रतिमाह ₹10000 का निवेश करके अच्छी खासी रकम इकट्ठा करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं, आपको किसमें निवेश करना चाहिए;

Equity mutual fund में प्रति माह दस हजार रुपए का निवेश

अगर लॉन्ग टर्म के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में प्रतिमाह ₹10000 का निवेश किया जाए तो 10 से 12% तक औसत रिटर्न मिल सकता है। Mutual fund में PPF के मुकाबले काफी ज्यादा रिटर्न मिलता है। अगर प्रतिमाह आप ₹10000 का निवेश करते हैं तो 20 से 21 साल तक आपके म्यूच्यूअल फंड अकाउंट (Mutual Fund Account) में एक करोड़ से भी अधिक रुपए की धनराशि होगी।

PPF अकाउंट में प्रति माह ₹10000 का निवेश

PPF में 7.1% का रिटर्न मिलता है, सरकार द्वारा हर तिमाही पर ये रिटर्न तय किया जाता है। एक समय था जब PPF में 12% का भी रिटर्न मिलता था। अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है और आपने इस उम्र से प्रतिभा पीपीएफ अकाउंट में ₹10000 का निवेश करना शुरू किया है तो 27 वर्ष के बाद आपके अकाउंट में एक करोड़ तक की धनराशि इकट्ठा हो सकती है।

कौन है बेहतर?

जैसा कि आपने देखा कि पीपीएफ (PPF) और इक्विटी म्युचुअल फंड (Equity Mutual Fund) दोनों में प्रतिमाह ₹10000 के निवेश पर इक्विटी म्यूचुअल फंड (म्यूच्यूअल) में 10 से 12% का औसत रिटर्न मिलता है वही पीपीएफ में 7.1% तक का रिटर्न मिलता है।

अगर बात करें समय की तो इक्विटी म्यूचुअल फंड में 20 से 21 साल तक निवेश करने पर एक करोड़ से भी अधिक रुपए की धनराशि इकट्ठा हो जाती है वहीं इसी धनराशि को पीपीएफ अकाउंट में इकट्ठा करने के लिए 27 वर्ष का समय लगता है।

इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना अधिक फायदेमंद रहेगा अपेक्षाकृत पीपीएफ के।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story