बिज़नेस

Investment Planning: इस दिवाली आपकी बेटी बन सकती है लखपति, इस योजना का उठाएं लाभ और पाएं 15 लाख रूपए, जानिए कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana
x
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की स्कीम उठाकर आप अपनी बेटी के भविष्य को उज्जल कर सकते है.

Investment Planning: दीपावली का समय काफी नजदीक है। ऐसे में इस दीपावली बेटी को लखपति बनाने के लिए उसे एक सरकारी योजना में नाम जुड़वा कर तोहफा दें। यह योजना जहां बेटी को लखपति बना देगी वही पिता के सिर पर शिक्षा और शादी में खर्च होने वाली रकम की चिंता दूर हो जाएगी। योजना में कम पैसों का निवेश कर एक बड़ी रकम तैयार हो जाती है। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है। इस योजना में लाभ ही लाभ है।

सरल और सस्ती है योजना

यह योजना अत्यंत सरल और सस्ती है लाभ लेने के लिए रोजाना अगर एक रुपए की बचत की जाए तो इसकी किस्त बड़े आराम से जमा की जा सकती है। थोड़ा-थोड़ा किया गया बचत एक दिन बड़ी रकम बनकर तैयार हो जाती है जो बेटी के भविष्य को सुरक्षित करती है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा एक छोटी बचत योजना है। इस योजना को बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ स्कीम तहत लांच किया गया है। इस योजना में बेहतर ब्याज दर होने से काफी फायदेमंद है।

योजना का लाभ लेने के लिए मात्र ढाई सौ रुपए का खाता खुलवा कर संचालित जा सकता है। ढाई सौ रुपए की रकम कोई ज्यादा नहीं होती। वर्ष में कम से कम ढाई सौ रुपए जमा करने होते हैं।

हम अपनी हैसियत के अनुसार जमा होने वाली राशि में बढ़ोतरी भी कर सकते हैं। साथ ही इस योजना में 1.5 लाख रुपए से अधिक जमा नहीं कर सकते।

8 वर्ष बाद निकाल सकते हैं 50 प्रतिशत

सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है साथ ही पार्टी लेने वाले को इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है जानकारी के अनुसार उम्र के बाद बेटी को उच्च शिक्षा के लिए अगर पैसे की आवश्यकता हो तो इस योजना में जमा कुल रकम का 50 फ़ीसदी निकाला जा सकता है।

ऐसे खुलवाएं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा से खाता खोला जा सकता है। इसके लिए लडकी की उम्र 10 वर्ष निश्चित की गई है। अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं रकम की वापसी बेटी की उच्च शिक्षा या फिर 18 वर्ष की उम्र के बाद कभी भी निकाली जा सकती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story