बिज़नेस

इस स्कीम में लगाएं पैसा, बेटी की पढ़ाई और शादी चिंता होगी खत्म, मिलेंगे 65 लाख रूपये

LIC Bima Jyoti Policy
x

मनी 

Sukanaya Samridhi Yojna से आप अपनी बेटी का भविष्य उज्जवल कर सकते है.

Sukanaya Samridhi Yojna – SSY: हर पिता को बेटी के पैदा होने के बाद शिक्षा और शादी की चिंता सताने लगती है। आज के समय में महंगाई चरम पर है। उच्च शिक्षा के लिए काफी पैसे की आवश्यकता होती है। लेकिन पैसा कमाने और खर्च करने में बचत कर पाना काफी मुशिकिल होता है। ऐसे में सरकार लोगों की मदत कर रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना जिसका नाम है सुकन्या समृद्वि योजना बेटियों के लिए काफी हितकर है। इसके लिए बेटी के पिता को समय रहते पालिसी लेनी होती है। बताया गया है कि बेटी के 10 वर्ष की उम्र तक सुकन्या समृद्वि योजना में पैसा लगाया जा सकता है।

कैसे और कितना मिलता है लाभ

सुकन्या समृद्वि योजना में बेटी के 10 वर्ष तक की उम्र तक ही पैसा लगाया जा सकता है। 10 वर्ष से ज्यादा होने पर इस योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है। सुकन्या समृद्वि योजना पेस्ट आफिस द्वारा संचालित किया जा रहा है।

इस योजना में 250 रूपये से शुरू किया जा सकता हैं। इसमें पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि अकाउंट में सबसे ज्यादा ब्याज दर प्राप्त होने से यह 9.47 वर्ष में डबल हो जाती है। इसमें 7.4 प्रतिशत का व्याज प्राप्त होता है।

जमा कर सकते हैं डेढ़ लाख रूपये

सुकन्या समृद्वि योजना में डेढ़ लाख रूपये तक हर वर्ष जमा किया जा सकता है। इसे समझने के लिए बताया गया है कि अगर हम रोजाना 416 रूपये की बचत करें और बेटी के सुकन्या समृद्वि योजना में जमा करें तो हमें वर्ष भर में डेढ़ लाख रूपये जमा करने होगें। वहीं एक निश्चित अवधि के बाद 65 लाख रूपये मिलेगें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story