बिज़नेस

SBI Annuity Scheme में करें निवेश, होगा जबरदस्त फायदा

SBI hikes interest rates on FD
x
आइये जानते हैं एसबीआई वार्षिकी योजना (SBI Annuity Scheme) के बारे में।

SBI Annuity Scheme In hindi: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के बीच भी शेयर बाजार (Share Market) में बिकवाली का माहौल बना हुआ है। लोग शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश कर अपने भविष्य को सुरक्षित करने की प्लानिंग करते हैं। शेयर मार्केट में निवेश करना रिस्की होता है क्योंकि कभी-कभी गलत जगह निवेश करने से समस्याएं बढ़ जाती हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है, जिसका नाम एन्युटी स्कीम (SBI annuity scheme) है। इसमें निवेश कर आप लाखों की कमाई कर सकते हैं आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

एसबीआई कि एन्युटी स्कीम (SBI annuity scheme)

एसबीआई की इस स्कीम में 36,60,84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर ब्याज दर वही होगी, जो चुनी हुई अवधि के टर्म डिपॉजिट के लिए होती है। समझने के लिए जानें, अगर आपने 5 साल के लिए फंड डिपॉजिट किया, तो आप की 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ही आपको ब्याज प्राप्त होगा। भारत का कोई भी नागरिक इस स्कीम का फायदा उठा सकता है।

ऐसे कमाए हर महीने 10,000 रुपए

अगर कोई निवेशक हर महीने ₹10000 की मासिक आय प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए निवेशक को ₹507965 जमा कराने होंगे। जमा कराई गई धनराशि पर आपको 7 फ़ीसदी की ब्याज दर से रिटर्न प्राप्त होगा। जिससे निवेशक को हर महीने करीब ₹10,000 की कमाई होगी।

एसबीआई की एन्युटी स्कीम के नियम

एसबीआई की एन्युटी स्कीम में आपको हर महीने न्यूनतम ₹1000 जमा कराने होंगे। लेकिन इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई तय सीमा नहीं है।एन्युटी पेमेंट में ग्राहक की तरफ से जमा रकम पर ब्याज लगकर एक तय समय के बाद इनकम शुरू हो जाती है। अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए यह एक शानदार स्कीम है।

एन्युटी स्कीम के शानदार फीचर्स

एसबीआई की सभी शाखाओं से एन्युटी स्कीम में निवेश किया जा सकता है। एन्युटी स्कीम में कम से कम है ₹25000 कराना आवश्यक होता है। SBI के कर्मचारी और पूर्व कर्मचारियों को एक फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फीसदी दिया जाएगा।Term डिपाजिट की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू होती है। एन्युटी का भुगतान डिपाजिट होने के अगले महीने से निर्धारित तारीख को किया जाएगा।

एन्युटी का भुगतान TDS काटकर बचत खाते या चालू खाते में कर दिया जाएगा।अपनी रकम पर अधिक रिटर्न पाने के लिए है यह एक शानदार प्लान है। विशेष परिस्थितियों में एन्युटी के बैलेंस अमाउंट में 75 प्रतिशत तक की राशि का ओवरड्राफ्ट/ कर्ज मिल सकता है। बचत खाते में एन्युटी स्कीम में बेहतर रिटर्न दिया जाता है।

Next Story