बिज़नेस

Government Pension Schemes में करें निवेश, मैच्योरिटी के बाद हर महीने मिलेगी अच्छी पेंशन

FD Interest Rate Hike
x
Government Pension Schemes में निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Government Pension Schemes: भविष्‍य अच्छा हो और बुढ़ापे में कोई समस्या न हो इसलिए लोगो के लिए पेंशन पॉलिसी (Pension Policy) हैं। लेकिन बहुत से लोग जानकारी न होने के कारण सही जगहों पर निवेश (Invest) नहीं कर पाते, जिससे ना सिर्फ पैसे डूबने का जोखिम रहता है बल्कि मैच्योरिटी (Maturity) के बाद अच्‍छा फंड भी नहीं मिल पाता।

आज हम आपको कुछ सरकारी पेंशन स्‍कीम (Government Pension Scheme) के बारे में बताएंगे, जहां निवेश करने पर आपको बहुत फायदा मिलेगा। ये स्कीम सस्ती है और अधिक फंड भी देती है। सरकारी स्‍कीम (Government Scheme) होने के कारण इसमें जोखिम भी नहीं है। तो चलिए जानते हैं इन स्कीम के बारे में;

नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) क्या है?

सरकार की तरफ से सभी भारतीय नागरिकों का भविष्य बेहतर हो इसके लिए के स्कीम जारी की गई है, जिसे नेशनल पेंशन स्‍कीम (National Pension Scheme) के नाम से जाना जाता है। इसमें हर व्यक्ति निवेश कर सकता है फिर चाहे वो सरकारी कर्मचारी हो या फिर प्राइवेट सेक्‍टर के।

ये स्कीम एक निश्चित अवधि के दौरान ही ली जा सकती है, लेकिन अगर आपने इसे लेने में थोड़ी देरी कर दी है तो भी आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, बस आपको किश्तो को मैनेज करना होगा। यदि आप लंबी अवधि के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये एक बेहतर पेंशन प्‍लान है।

NPS पर निवेश करने से रिटायरमेंट होने के बाद एक बड़ा फंड एक साथ मिलता है, और इसके साथ ही साथ हर महीने अच्छी खासी मंथली पेंशन भी मिलती है।

10 हजार तक मासिक किश्त देने पर कितना होगा प्रॉफिट?

मान लिजिए कि आप 35 साल के है जब आप इस योजना में निवेश करना शुरू करते हैं और 10,000 रुपए हर महीने की निवेश किश्त देते हैं। ऐसे में आपको 25 साल तक ये निवेश करना होगा। जब आप 60 साल के होंगे तो उसके बाद आपका रिटायरमेंट कॉर्पस तैयार होगा।

10 हजार का निवेश एक साल में कुल 1,20,000 रुपए होगा और 25 साल में कुल 30 लाख रुपए का निवेश होगा। इस निवेश पर आपको मिल सकता है लगभग 10% तक रिटर्न।

मैच्‍योरिटी के समय कुल कॉपर्स तैयार होगा 1.33 करोड़ रुपए। एन्युटी परचेज होगा 40% का, और साथ ही मिलेगा 6% का एन्‍युटी रेट। यानी, 60 की उम्र में आपको हर महीने 26,758 रुपये की पेंशन मिलेगी।

कितना मिलेगा एक साथ फंड

इस स्कीम पर निवेश (Invest) करने पर अगर आप 40% की एन्‍युटी खरीदेंगे तो 6% की दर से 60 साल के बाद आपको एकमुश्त 80.27 लाख रुपए की राशि मिलेगी।

आपका 53.51 लाख रुपए एन्‍युटी में जाएगा। बची रकम से आपकी हर महीने की पेंशन 26,758 रुपए मिलती रहेगी। बस इतना ध्यान रखिए जितनी ज्यादा एन्‍यु‍टी की रकम उतनी ज्यादा पेंशन।

आपको यह स्कीम भारत पोस्ट ऑफिस बैंक (Post Office Bank) और इंश्योरेंस कंपनियों (Insurance Companies) में मिल जाएगी। आपको वहां जाकर स्कीम की पूरी जानकारी लेनी है और उसके अनुसार आगे के स्टेप फॉलो करने हैं।

Next Story