बिज़नेस

भारतीय रुपए से होगा इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट! RBI ने डॉलर की गुंडई खत्म कर दी

भारतीय रुपए से होगा इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट! RBI ने डॉलर की गुंडई खत्म कर दी
x
International trade settlement will be done with Indian Rupee: रूस यूक्रेन की जंग के बाद यह आभास हुआ कि ग्लोबल लेवल में डॉलर पर निर्भरता हानिकारक हो सकती है

International trade settlement will be done with Indian Rupee: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भारतीय रुपए को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। अब इंटरनेशनल ट्रेड सेटेलमेंट अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) से नहीं इंडियन रुपया (Indian Rupee) से होगी, जब से रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुई है। RBI को यह आभास हुआ है कि ग्लोबल लेवल पर डॉलर के ऊपर निर्भरता खतरनाक साबित हो सकती है. इस लिए RBI ने डॉलर की गुंडई को खत्म कर दिया। अब भारत से ट्रेड करना है तो रुपए से ही लेन-देन होगा डॉलर से नहीं।

RBI ने रुपए से इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट का फैसला क्यों किया

Why RBI decided to settle International Trade with Rupee: भारत के लिए बदलते वैश्विक घटनाक्रमों में व्यापारिक घाटे को नियंत्रित करना मुशिकल हो गया था. इसी लिए RBI ने भारतीय रुपए से ही इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट करने का निर्णय लिया। जानकारों का मानना है कि ऐसा करने से डॉलर पर भारत की निर्भरता खत्म होगी और व्यापारिक घाटे में कमी आएगी।

भारत ने हाल में रूस के साथ कम कीमत में तेल खरीदने का जो सौदा किया था वो रुपए और रूबल के बीच ही हुआ था, इसी लिए अमेरिका तिलमिला गया था. चीन भी अपनी मुद्रा से ही इंटरनेशनल ट्रेड करता है. पूरी दुनिया में कोई भी देश किसी भी देश से ट्रेड करता है तो अमरीकी डॉलर से ही लेन-देन होता है. लेकिन भारत, चीन और रूस अब अपनी देश की मुद्रा से ही ट्रेड करते हैं.

रुपए से इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट कैसे होगा

How will international trade settlement be done with Indian Rupee: RBI ने भारतीय रुपए में ग्लोबल ट्रेड सोसाइटी के बढ़ते इंटरेस्ट को सपोर्ट करने के लिए ऐसा किया है. इंडियन रुपए से ही इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट हो इसके लिए पहले मंजूरी प्राप्त डीलर बैंक्स को RBI के फॉरेन एक्सचेंज डिपार्टमेंट से पहले अनुमति लेनी होगी। भारत से कोई चीज़ आयात करनी होगी तो इंडियन रुपए देने होंगे, यह पैसा भारत से ट्रेड करने वाले देश के स्पेशल वॉस्ट्रो अकाउंट में जमा होगा।

क्या RBI के फैसले से रुपए मजबूत होगा

ऐसी उम्मीद है कि वैश्विक बाजार में इंडियन रुपए को स्वीकार किया जाएगा, क्योंकि दुनिया भी डॉलर का दूसरा विकल्प तलाश रही है. अमेरिका पर ज़्यादा निर्भरता नुकसानदायक साबित हो सकती है. अगर RBI का प्लान सफल हुआ तो भारतीय रुपए में निश्चित रूप से मजबूती देखने को मिलेगी।

Next Story