बिज़नेस

Interest Rate Hike: इन बैंको ने बढ़ाई अपनी ब्याज दरें

Interest Rate Hike: इन बैंको ने बढ़ाई अपनी ब्याज दरें
x
ब्याज की दरें (Interest Rates) बढ़ने के बाद अब इन बैंकों के ग्राहकों को लोन की अधिक ईएमआई देनी होगी।

Loan Interest Rate: हर बैंक की अपनी ब्याज दरें होती हैं जिसे वे किसी भी समय बढ़ा या घटा सकते हैं। यही हुआ सोमवार को जब देश की चार बड़े बैंकों ने अपनी ब्याज की दरें बढ़ा दी इन बैंकों में शामिल है- एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और केनरा बैंक (Canara Bank) जैसे बड़े बैंक हैं। ब्याज की दरें यानी इंटरेस्ट रेट बढ़ने के बाद अब इन बैंकों के ग्राहकों को लोन की अधिक ईएमआई देनी होगी।

एचडीएफसी बैंक ने इतनी बढ़ाई ब्याज दरें (HDFC New Interest Rate)

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) जो कि देश की सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है, ने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ फंड बेस्ड लैंडिंग रेट) को 0.25% बढ़ाया, जिसके बाद इस बैंक का लैंडिंग रेट 7.70% पर पहुंच गया।

इस दिन से लागू हो चुकी है नई ब्याज दरें (New interest rates have been implemented from this day)

आपको बता दे कि 7 मई से एचडीएफसी बैंक द्वारा बढ़ाई गई नई ब्याज (HDFC Bank New Interest Rate) दरें लागू हो चुकी है। ब्याज की दरों में वृद्धि हर अवधि के लोन पर की गई है। एचडीएफसी बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक के ग्राहकों के लिए 1 साल का मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (Marginal cost of fund based lending rate) यानी एमसीएलआर (MCLR) होगा 7.50%। आपको बता दें कि अधिकांश लोग इसी एमसीएलआर के आधार पर दिए जाते हैं। जब एमसीएलआर बढ़ता है तो लोन की दरें भी बढ़ती हैं। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए विभिन्न समय के अनुसार एमसीएलआर रेट (MCLR Rate) होता है जैसे कि 2 साल के लिए एमसीएलआर होगा 7.60% और 3 साल के लिए इसकी वैल्यू है 7.70%।

केनरा बैंक में कितना हुआ कीमतों में इजाफा? (How much did the price increase in Canara Bank?)

केनरा बैंक की तरफ से मिल रही जानकारी के अनुसार बैंक द्वारा RLLR (रेपो लिंक्ड लैंडिंग रेट) को बढ़ा दिया गया है जो अब बढ़कर 7.30 प्रतिशत हो चुका है। आपको बता दें कि रेट में ये बढ़ोत्तरी 7 मई 2022 से लागू की गई। इतना ही नहीं इस बैंक में एमसीएलआर बेस्ड लोन की दरों में भी बदलाव किया गया है, एक साल की दर है 7.35%।

इस बैंक में शुरुआत से 6 महीने तक का एमसीएलआर होगा 6.65 से 7.30 प्रतिशत तक।

आपको बता दें लोन की ये दरें उन लोन पर लागू होंगी जिन्हें 7 मई या उसके बाद लिया गया है।

आपको बता दें कि लेंडिंग रेट जो कि रेपो रेट (Repo Rate) से जुड़े होते हैं, उसने जब बढ़ोतरी होती है तो कंज्यूमर लोन महंगा हो जाता है,इसके अंतर्गत आता है ऑटो लोन, होम लोन और पर्सनल लोन। वर्ष 2019 में रिजर्व बैंक ने एक आदेश जारी किया था जिसके अनुसार हर बैंकों को अपनी ब्याज दरों को रेपोरेट से लिंक कराना था। जब रेपो रेट में वृद्धि होती है तो लोन की ब्याज दरों में भी वृद्धि होना स्वाभाविक है।

Next Story