बिज़नेस

INTEREST PLAN: पत्नी के नाम से करें निवेश, हर महीने मिलेगे 1 लाख रूपये

Pension Yojana
x
INTEREST PLAN: इस स्कीम में पत्नी के नाम से निवेश करके आप पा सकते है हर महीने रूपये।

INTEREST PLAN: बढ़ती उम्र के साथ पैसों को लेकर हर किसी मे मन में चिंता रहती है। वह चाहे प्राइवेट नौकरी पेशा हो या गवर्नमेंट जॉब वाला। दरअसल 2004 में सरकार ने पेंशन को बंद कर दिया था। ऐसे में आप चाहे तो रिटायरमेंट के बाद के लिए पैसों को पेरशान न होना पड़े और निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित रख सकते है।

SIP का उठाए लाभ

आप अपनी पत्‍नी के नाम पर कम से कम 3500 रुपये महीने की एसआईपी शुरू कर सकते है। पि‍छले 10 वर्षो के र‍किॉर्ड पर नजर डालें तो कई एसआईपी ने 15 प्रत‍शित का औसतन रि‍टर्न दि‍या है। इस रि‍टर्न को आधार मानकर आगे की Calculation करेंगे।

उस हिसाब से 30 वर्ष तक हर महीने 3500 रुपये का नि‍वेश करने पर आप 12.60 लाख रुपये का नि‍वेश करते हैं। इस पर यदि‍ आपको हर साल औसतन 15 प्रत‍शित का रि‍टर्न मि‍लता है तो 30 साल पूरे होने पर यह रकम 2 करोड़ 45 लाख रुपये के करीब होगी। इस रकम पर 5 प्रत‍शित सालाना ब्‍याज से हर महीने 1 लाख रुपये से ज्‍यादा का ब्‍याज होता है।

बढ़ती मंहगाई में नही रहेगी चिंता

हर दि‍न महंगाई बढ़ रही है तो जरूरी है कि‍ आप र‍टियरमेंट के बाद कम से कम 1 लाख रुपये महीने के ब्‍याज या इनकम की व्‍यवस्‍था करें। र‍टियरमेंट के बाद 1 लाख रुपये की इनकम के साथ बेहतर जीवन यापन कर सकते है।

नोट- किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की भी सलाह ले, रीवा रियासत न्यज निवेश को लेकर आपकों सलाह नही दे रहा है, महज जानकारी दे रहा है।

Next Story