बिज़नेस

Insurance Policy For Car: कार खरीदने का कर रहे प्लान तो पहले पढ़ ले ये खबर, जानिए!

Insurance Policy For Car: कार खरीदने का कर रहे प्लान तो पहले पढ़ ले ये खबर, जानिए!
x
Insurance Policy For Car: हर कोई चाहता है की वो अपनी जिंदगी में एक शानदार कार लेकर उसका आनंद ले.

Insurance Policy For Car: हर कोई चाहता है की वो अपनी जिंदगी में एक शानदार कार लेकर उसका आनंद ले. लेकिन बढ़ती कीमत उसे मायूस कर देती है. फिर भी अगर व्यक्ति कार खरीदने का प्लान करता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले ये आता है की इंश्योरेंस कितनी होगी. ऐसे में आपको मायूस होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसमे आप कार के इंश्योरेंस (Insurance Policy For Car) की लागत कम कर सकते हैं.

बीमा जानकारों की माने तो जब आप किसी डीलरशिप के जरिए बीमा खरीदते हैं तो आपको बहुत अधिक कीमत चुकाना पड़ता है. कार के हिसाब से ज्यादातर बीमा तय होता है जो लगभग 5,000 रूपए से लेकर 35,000 रुपये तक होता है.

बीमा जानकारों की माने तो कार मालिक को डीलर उनसे बीमा लेने के लिए प्रोत्साहित करता रहता है. डीलर आपको घुमा फिरा कर कहेगा की कार की कीमत में ही इंश्योरेंस (Insurance Policy For Car) की रकम भी शामिल है और यह आपको कार के साथ मुफ्त दी जा रही है, जिसमे आप उसकी बात में आ जायेंगे. पर ये बात बिलकुल भी सत्य नहीं है.

ये चीज़ जरूर जाने

भारत में कार बीमा की दो श्रेणियां हैं– थर्ड पार्टी और कम्प्रीहेंसिव बीमा. कानूनी तौर पर सभी वाहनों के लिए थर्ड पार्टी कवरेज अनिवार्य है।. यह केवल किसी भी संपत्ति को नुकसान और तीसरे पक्ष की चोट को कवर करता है. यह बीमित वाहन को कवर नहीं करता है। वहीं, कम्प्रीहेंसिव बीमा कवरेज ना सिर्फ थर्ड पार्टी बल्कि वाहन को भी कवर करता है.

बाजार में कई तरह की बीमा योजनाएं हैं जो अलग-अलग तरह के लोगों की जरूरतें पूरा करती हैं. इसलिए अपनी जरूरत को समझते हुए बीमा पॉलिसी का चुनाव करें. उदाहरण के लिए अरग आप अपनी कार को खुले में पार्क कर रहे हैं, तो आपके बीमा को पेंट जॉब को भी कवर करना चाहिए।

बीमा जानकारों की माने तो आज डिजिटलीकरण का जमाना है ऐसे में आपको बीमा कंपनियां ऑनलाइन बीमा उपलब्ध कराती हैं, आप अपने वाहन की मुख्य जानकारी देकर बेहतर विकल्प पा सकते हैं. बीमा ऑनलाइन खरीदने से बीमा एजेंट का कमीशन समाप्त हो जाता है और पॉलिसी सस्ती हो जाती है.

Next Story