बिज़नेस

India's World Trade Center: हैदराबाद में बन रहा भारत का सबसे बड़ा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर

Indias World Trade Center: हैदराबाद में बन रहा भारत का सबसे बड़ा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर
x
India's World Trade Center: हैदराबाद शहर के शमशाबाद में भारत का सबसे बड़ा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनने वाला है

India's World Trade Center: भारत का सबसे बड़ा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हैदराबाद में बनने वाला है. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के शमशाबाद में बन रहे इंडिया के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण 60 एकड़ जमीन में होने वाला है. इसी के साथ हैदराबाद भारत का व्यापारिक केंद्र बनकर उभरेगा

शहर के कपिल ग्रुप द्वारा WTC शमशाबाद के लिए लाइसेंस के लिए अप्लाई किया गया था, जिसकी स्वीकृति मिल गई है. भारत के सबसे बड़े वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को हैदराबाद एयरपोर्ट के नजदीक तैयार किया जाएगा।

भारत का सबसे बड़ा WTC होगा

हैदराबाद में बनने जा रहे इस World Trade Center को दुनिया का सबसे बड़ा WTC इस लिए कहा जा रहा है क्योंकि यह वाकई में दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेड सेंटर होगा। भारत में अभी सबसे बड़ा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर नॉएडा में है जो 44 एकड़ में फैला है वहीं चाइना के बीजिंग का वर्ल्ड ट्रेड सेंटर 43 एकड़ में बना है. जिसे अबतक दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेड सेंटर कहा जाता रहा है।

12-12 मंजिलों की कई इमारतें होंगी

हैदराबाद के शमशाबाद में कपिल ग्रुप द्वारा निर्माण किए जाने वाले इस World Trade Center में 12 मंजिलें होंगी। इसका आकर होरिजेंटल होगा। हेदराबाद के WTC में 12-12 मंजिल की कई इमारतें होंगी।

कबतक बनकर तैयार होगा

TOI की रिपोर्ट के अनुसार वाई वरप्रसाद रेड्डी, उपाध्यक्ष, डब्ल्यूटीसी शमशाबाद और विशाखापत्तनम, और कपिल कंसल्टेंसी के वीपी ने बताया कि, प्रस्तावित डब्ल्यूटीसी शमशाबाद के फेज 1 का ऑफिशियल लॉन्च 2025 तक हो जाएगा। फ़िलहाल इसके निर्माण के लिए अभी 4 हाज़र करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट मिला है.जिससे 4 मिलियन वर्गफीट में फेस 1 का निर्माण हो जाएगा। वहीं साल 2035 तक 10 मिलियन स्क्वायर फ़ीट में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण पूरा होगा। इस परियोजना के लिए 45 एकड़ जमीन की जरूरत है फ़िलहाल 15 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हो गया है.


Next Story