बिज़नेस

भारत में Cryptocurrency पर नजर रखने, लॉन्च हुआ देश का पहला Crypto Index IC15

Cryptocurrency
x

Cryptocurrency

Crypto wire cryptocurrency Index IC15: भारत में Cryptocurrency पर नजर रखने देश का पहला Crypto Index IC15 क्रिप्टो वायर IC15 लॉन्च किया गया है।

Crypto wire cryptocurrency Index IC15 News: हमारे देश में क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग नुकसान की परवाह किए बगैर क्रिप्टो करेंसी पर जमकर निवेश कर रहे हैं। इतने बढ़ते क्रेज को देखकर सरकारी एजेंसियां लगातार इसे लेकर सख्ती दिखा रही है।

सरकार चाहती है कि क्रिप्टो क्रेज खत्म हो वहीं दूसरी तरफ क्रिप्टो एक्सचेंज (Crypto exchange) इस तरह के क्रेज को बनाए रखने के लिए बहुत सारे प्रमोशन ला रहे हैं। इसके चलते देश में क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज (cryptocurrency exchange) ऊपर टैक्स (tax) का शिकंजा कस रहा है और अब क्रिप्टो करेंसी पर नजर रखने के लिए देश का पहला इंडेक्स लांच किया गया है जिसका नाम है IC15।

Cryptocurrency Index IC15: कैसे करेगा ये इंडेक्स काम?

क्रिप्टो वायर (crypto wire) जोकि एक सुपर ऐप है उसने देश का सबसे पहला क्रिप्टो इंडेक्स (crypto index) लॉन्च किया है। आपको बता दें कि यह इंडेक्स क्रिप्टो एक्सचेंज पर सूचीबद्ध की गई सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली टॉप 15 क्रिप्टो करेंसी के प्रदर्शन पर नजर रखेगा। कंपनी का दावा है कि इस इंडेक्स क्रिप्टो बाजार में ट्रांसपीरेसी आएगी।

सरकार क्रिप्टो करेंसी को लेकर काफी शक्ति दिखा रही है आपको बता दें कि डीजीजीआई ने अभी तक कई क्रिप्टो एक्सचेंजो पर छापेमारी की है, ऐसी आशंका है कि ये एक्सचेंज टैक्स चोरी करते हैं।

SEBI ने उठाए ये सख्त कदम

आरबीआई के बाद अब सेबी ने भी क्रिप्टो के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। सेबी ने रोक लगाई है कि म्यूचुअल फंड (Mutual fund) के क्रिप्टो करेंसी से जुड़े प्रोडक्ट अब नहीं लाए जा सकते।

शेयर बाजार नियामक द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि किसी भी तरह का म्युचुअल फंड का निवेश किसी भी क्रिप्टो करेंसी से जुड़े प्रोडक्ट में नहीं होगा।

Next Story