बिज़नेस

Indian Space Tourism Company: भारतीय कंपनी शुरू करेगी स्पेस टूरिज्म, मध्य प्रदेश से हो सकती है लॉन्चिंग

Indian Space Tourism Company: भारतीय कंपनी शुरू करेगी स्पेस टूरिज्म, मध्य प्रदेश से हो सकती है लॉन्चिंग
x
Indian company Will Start Space Tourism: भारतीय स्पेस टूरिज्म कंपनी Space Aura Aerospace Pvt Ltd और ISRO मिलकर इंडिया में अंतरिक्ष पर्यटन शुरू करेंगे

Indian Space Tourism Company: पर्यटन अब सिर्फ विदेशों तक सिमित नहीं रह गया है और ना ही अंतरिक्ष का सफर करने के लिए आपको एस्ट्रोनॉट बनने की जरूरत है. US की तीन कंपनियों ने अंतरिक्ष पर्यटन का बिज़नेस शुरू कर दिया है और अब भारत में भी Elon Musk और Jeff Bejos की कंपनियों की तरह स्पेस टूरिज्म (Space Tourism India) शुरू होने वाला है.

मुंबई बेस्ड स्पेस कंपनी Space Aura Aerospace Pvt Ltd. ने ISRO के साथ मिलकर स्पेस टूरिज्म शुरू करने का प्लान बनाया है. जिसके बाद आपको अंतरिक्ष की सैर करने के लिए ना तो 400 करोड़ रुपए देने होंगे और ना ही अमरीका जाना पड़ेगा।

Space Aura Aerospace के सीईओ आकाश पोरवाल और इसरो चीफ एस सोमनाथ इस प्रोजेक्ट को काफी गंभीरता ले ले रहे हैं. ISRO Space Aura Aerospace को अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले स्पेस कैप्सूल को बनाने और लॉन्च करने में मदद करेगा।

भारतीय स्पेस टूरिज्म कंपनी

Indian Space Tourism: Space Aura Aerospace और ISRO Tata Institute Of Fundamental Research के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं. कंपनी ऐसा कैप्सूल बना रही है जो 10 फ़ीट लंबा और 8 फ़ीट चौड़ा होगा जिसमे एक बार में 6 लोगों को स्पेस ट्रेवल के लिए भेजा जाएगा। इसे एक बड़े गुब्बारे की मदद से पृथ्वी से 35 किलोमीटर की ऊंचाई पर ले जाया जाएगा।

कंपनी ने अपने स्पेस ट्रैवल वाले कैप्सूल का नाम SKAP 1 रखा है. जिसे हाल ही में आकाश तत्व एक्सिबिशन में दिखाया गया है. सीईओ आकाश का कहना है कि हम इस प्रोजेक्ट को 2025 से शुरू करने वाले हैं.

मध्य प्रदेश से शुरू हो सकता है स्पेस तुरजिम

आकाश पोरवाल ने कहा कि साल 2025 से हम इंडियन स्पेस टूरिज्म शुरू करने वाले हैं जिसके लिए हमने भारत के दो स्थानों को चुना है. पहला मध्य प्रदेश और दूसरा कर्नाटक। इस मिशन की लॉन्चिंग कहाँ से होगी इसपर जल्द फैसला लिया जाएगा

गौरलतब है कि Elon Musk की SpaceX और Jeff Bezos की Blue Origin रॉकेट की मदद से लोगों को अंतरिक्ष में आधे घंटे के लिए भेजते हैं और इसके बदले 400 करोड़ रुपए का टिकट काटते हैं. जबकि इंडियन स्पेस टूरिज्म में आप 50 लाख देकर एक घंटे तक स्पेस में रह सकते हैं.

Next Story