बिज़नेस

Indian Railways Ticket Concession Big Alert 2023: यात्रियों के लिए गुड न्यूज़, ट्रेन किराए में मिलेगी छूट, अब फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं

Indian Railways Ticket Concession Big Alert 2023: यात्रियों के लिए गुड न्यूज़, ट्रेन किराए में मिलेगी छूट, अब फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं
x
Indian Railways Ticket Concession Big Alert 2023: देश के सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizen Train Ticket) के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है.

Indian Railways Ticket Concession Big Alert 2023, Indian Railways Update: देश के सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizen Train Ticket) के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. आपको बता दे की यदि आप भी ट्रेन में सफर करने जा रहे है. तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. हाल ही में रेलवे ने बड़ी घोषणा कर दी है. जैसा की आप लोग जानते है की देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं रेलवे की तरफ से दी जाती है.

जैसा की आप लोग जानते है की रेलवे पहले से सीनियर सिटीजन्स को ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा डेटा आया ह. यदि आपकी उम्र 45 साल से ऊपर है तो आपको आराम से ऑप्शन मिल जायेगा। यात्रियों को अपने आप ही लोअर बर्थ मिल जाएगी. रेलवे की तरफ से सीनियर सिटीजन्स, महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को स्लीपर कैटेगरी में 6 लोअर बर्थ रिजर्व है.

इन्हे मिलती है छूट

रेलवे ने बताया की सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और महिलाओं जिन्हें सिस्टम में अपर बर्थ दे दी गई, उन्हें लोअर बर्थ भी दिया जाता है. साथ ही छूट भी दी जाती है. बता दे की ट्रेन में सफर कर रहे हर व्यक्ति को औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाता है. यह सब्सिडी सीनियर सिटीजन समेत सभी नागरिकों को दी जाती है. इसके अलावा रेलवे दिव्यांगजनों, छात्रों और रोगियों जैसे कई कैटेगरी में सब्सिडी देती है. रेलवे ने बताया की रेलवे पहले 60 साल या उससे ज्यादा आयु के पुरूषों को किराए में 40 फीसदी का डिस्काउंट देता था. वहीं, महिलाओं को मिलने वाली छूट की बात की जाए तो इन लोगों को 58 साल की उम्र से ही 50 फीसदी की छूट मिलती थी. बता दें ये छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी समेत सभी तरह की ट्रेनों में दी जाती है.

Next Story