बिज़नेस

Indian Railways News : गणपति महोत्सव पर रेलवे ने किया 250 से ज्यादा ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट

Manoj Shukla
9 Sep 2021 4:27 PM GMT
Indian Railways News : गणपति महोत्सव पर रेलवे ने किया 250 से ज्यादा ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट
x
Indian Railways News : गणपति महोत्सव के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे 250 से ज्यादा ट्रेनें चलाने जा रहा है।

Indian Railways News : नई दिल्ली। 10 दिसम्बर से गणपति महोत्सव की देशभर में धूम रहेगी। इस मौके यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए रेलवे विभाग कमर कस चुका हैं। रेलवे विभाग ने गणपति महोत्सव पर 250 से ज्यादा ट्रेने चलाने का ऐलान किया है। यह फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों से चलाई जाएगी। जिसकी जानकारी विभाग की आ फीशियल वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट देखी जा सकती है।

रेलवे ने इन ट्रेनों को चलाना अगस्त माह के आखिरी सप्ताह से शुय कर दिया है। जो ये ट्रेनें 20 सितम्बर तक चलाई जाएगी। रेलवे विभाग ये 261 स्पेशल ट्रेनें विशेष किराए पर चलाएगा।

लगेगा स्पेशल किराया

रेलवे विभाग ने इस संबंध में जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया है। जिसमें बताया गया है कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इसे देखते हुए गणपति महोत्सव पर 261 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। 201 ट्रेनें सेन्ट्रल रेलवे चलाएगा। जबकि पश्चिम रेलवे 42 ट्रेनें तो वहीं 18 ट्रेनें केआरसीएल चलाएगा। तो वहीं खबर है कि इन ट्रेनों में स्पेशल किराया भी लगेगा। इस संबंध में विभाग की आॅफीशियल वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ली जा सकती हैं।

स्लीपर क्लास को जाएगा जोड़ा

ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ न हो। इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। मुम्बई से चलने वाली कई ट्रेनों में स्लीपर कोच को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा ट्रेन की टाइमिंग एवं ये ट्रेनें किस स्टेशन पर रूकेगी। कौन से स्टेशन पर कब पहुंचेगी। इसकी जानकारी रेलवे विभाग की इंक्वायरी वेबसाइट से ली जा सकती है।

इन चीजों का रखें विशेष ध्यान

इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा को लेकर रेलवे ने साफ किया है कि यात्रियों कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखें। रेलवे ने कहा है कि यात्री बोर्डिंग, यात्रा एवं गंतव्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी गाइड लाइन का पालन विशेष रूप से करें। साथ ही इन ट्रेनों में उन्हीं यात्रियों को सफर का मौका मिलेगा जिनकी टिकटें कंफर्म होगी। इसके अलावा रेलवे मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि इंफेक्शन से मुक्त रखने के लिए ट्रेनों में यूव्हीसी रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा।

Next Story