बिज़नेस

Indian Railways New Plan: इंटरस‍िटी में करते है यात्रा तो ये खबर पढ़ उछल पड़ेंगे आप, रेल मंत्री ने यात्रियों के लिए क‍िया बड़ा ऐलान

Indian Railways New Plan: इंटरस‍िटी में करते है यात्रा तो ये खबर पढ़ उछल पड़ेंगे आप, रेल मंत्री ने यात्रियों के लिए क‍िया बड़ा ऐलान
x
Indian Railways अपने यात्रियों को सहूलियत देने के लिए नए-नए प्लान लाती रहती है.

Indian Railways New Plan: हमारे देश में कोने-कोने से लोग ट्रेन में यात्रा करते है. अगर आप भी ज्यादातर समय ट्रेन की यात्रा में गुजारते है. तो ये खबर आपके लिए बेहद शानदार है. बता दे की यात्रियों की सहूलियत के लिए ट्रेन को अब सेमी हाई स्‍पीड ट्रेनों पर बदला जा रहा है. इस नए नियम की घोषणा खुद रेल मंत्री ने की है.

जानकारी के मुताबिक रेल मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी की यह बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों में होने जा रहा है. इन ट्रेनों को वंदे भारत में र‍िप्‍लेस किया जा रहा है. अब यात्रियों का सफर सुगम और टाइम कम वेस्ट होगा। 15 अगस्‍त से जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों के यात्री सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत' से सफर करेंगे तो यात्रा पहले से ज्‍यादा सुहानी हो जाएगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने यह भी बताया था क‍ि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी चल रही है. अभी इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है. आने वाले समय में और रूट को भी फाइनल कर द‍िया जाएगा.

प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले की तैयारी है. आपको बता दें चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण तेजी से चल रहा है. 75 ट्रेनों के अगस्‍त 2023 तक तैयार होने की उम्‍मीद है.

Next Story