बिज़नेस

Indian Railways: यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब बिन ट्रेन टिकट के भी कर सकते है यात्रा, जानिए कैसे?

Indian Railways: यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब बिन ट्रेन टिकट के भी कर सकते है यात्रा, जानिए कैसे?
x
Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए टिकट को लेकर यह बेहतर व्यवस्था बनाई गई है.

Indian Railways: कई बार लोगो को अनन-फनन में रेल यात्रा करनी पड़ जाती है और उन्हे कंफर्म टिकट (confirm ticket) न मिल पाने से या तो यात्रा में समस्या आती है या फिर उन्हे अन्य माघ्यम से परेशान होना पड़ता है। इसके लिए अब रेल विभाग (railway department) ने नई व्यवस्था की है। जिसे अपना कर लोग अपनी यात्रा पूरी कर सकते है।

टिकट के लिए करना पड़ेगा यह काम (Will have to do this work for tickets)

अगर आपके पास रिजर्वेशन (train reservation) नहीं है तो अब आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) लेकर ट्रेन (Train) में चढ़ सकते हैं और उसके बाद में आपको टीटीई से संपर्क करना होगा। आपको टिकट चेकर के पास जाना होगा और उसके पास से अपना टिकट बनवा सकते हैं।

हांलाकि इस दौरान ट्रेन में सीट न होने से आपको रिजर्व सीट मिलने में परेशानी हो सकती है, लेकिन टिकट चेकर आपको यात्रा करने से रोक नहीं सकता है. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं होगा तो आपको 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज भी देने पड़ेंगे।

कुल किराये के साथ देनी होगी पेनाल्टी (Penalty to be paid along with the total rent)

यात्री को टिकट के कुल किराए के साथ में 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज देकर टिकट बनवाना होगा. प्लेटफॉर्म टिकट रखने के बाद यात्री ट्रेन में चढ़ने के योग्य हो जाता है। इसके अलावा अगर आपकी ट्रेन किन्ही कारणों से छूट गई है तो टिकट चेकर अगले 2 स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को भी अलॉट नहीं कर सकता है।

Next Story